ये है मोदी की प्रधानमंत्री आवास योजना: राजस्थान में 8,000 करोड़ से गरीबों के लिए 6.75 लाख आशियाने बनाए जाएंगे

ये है मोदी की प्रधानमंत्री आवास योजना: राजस्थान में 8,000 करोड़ से गरीबों के लिए 6.75 लाख आशियाने बनाए जाएंगे
Pradhan Mantri Awas Yojan

पहले साल के लक्ष्यों के लिए केन्द्र ने अपने हिस्से के करीब 1400 करोड़ में से पहली किस्त के तौर पर सात सौ करोड़ की राशि राज्य को दे दी है..

मोदी सरकार द्वारा पूरे राजस्थान में गांव-गांव तक सड़क बनाने के वादे के बाद अब गरीबों को आशियाना देने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 8 हजार करोड़ रु. खर्च किए जाने ऐलान हुआ है। प्रदेश सरकार के साथ इस योजना में 3 साल तक लक्ष्यों की पूर्ति पर कदम बढ़ाया गया है।



यहां सरकार 8 हजार करोड़ रु. से अधिक राशि खर्च करेगी

अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बेघर गरीबों को आशियाना देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6.75 लाख मकान बनाए जाएंगे। इस काम पर सरकार आठ हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च करेगी। योजना में तीन साल तक लक्ष्यों की पूर्ति के लिए राज्य सरकार ने इस राशि का अनुमान लगाया है।


jaipur/video-know-everything-about-annapurna-rasoi-yojana-in-rajasthan-2485610.html">
Read: 5 रु. में नाश्ता और 8 रु. में पूरा खाना राजस्थान में लोगों को मिलेगा, वीडियो मेें देखें योजना की खास बातें

यह राशि केन्द्र और राज्य दोनों की साझेदारी से जुटाई जाएगी, जिसमें साठ प्रतिशत हिस्सा केन्द्र देगा, जबकि 40 प्रतिशत की भागीदारी राज्य को निभानी पड़ेगी।



Read: खान बोले- देशभर में रोज 4KM नेशनल हाईवे बनता है, जिसमें से 3KM का निर्माण हम राजस्थान में कर रहे हैं

सीएम ने की थी ये घोषणा
हाल ही 18 मार्च को मुख्यमंत्री ने बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 तक प्रदेश में 6.75 लाख आवास बनाए जाने हैं ।



ऐसे होगी साझेदारी
कुल तीन साल के लक्ष्यों के लिए सरकार ने 8425 करोड़ रुपए के खर्च का आकलन किया है। इसमें से केन्द्र 5055 करोड़ रुपए का अंश देगा, जबकि तीन हजार करोड़ से अधिक की भागीदारी राज्य की होगी। पहले साल के लक्ष्यों के लिए केन्द्र ने अपने हिस्से के करीब 1400 करोड़ में से पहली किस्त के तौर पर सात सौ करोड़ की राशि राज्य को दे दी है। राज्य को अब 31 मार्च तक अपने हिस्से के करीब 460 करोड़  रुपए देने हैं। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग ने प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिए हैं।



Read: राजस्थान की 4000 KM सड़कें बदलेंगी 4 लेन में, मोदी सरकार ने किया था 1 लाख करोड़ देने का वादा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned