scriptजानिए पांच पीढ़ियों से वाद्य यंत्रों को दुरुस्त करने वाले डॉक्टर के बारे में | Know about the doctor who restores musical instruments five generation | Patrika News

जानिए पांच पीढ़ियों से वाद्य यंत्रों को दुरुस्त करने वाले डॉक्टर के बारे में

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2018 01:24:07 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

पांच पीढिय़ों से चल रहा है वाद्य यंत्रों को ठीक करने का काम

jaipur news
जयपुर . बचपन में जब अपने दादा और पिता को हारमोनियम और अन्य वाद्य यंत्र ठीक करते देखता तो मन में एक जिज्ञासा जागती। इस काम को देखते-देखते मुझे भी इसकी पकड़ होने लगी और संगीत के सुरों की समझ आने लगी। दादा और पिता से सीखा हुनर आज भी हाथों में जिंदा है। ये कहना है बाबा हरिश्चन्द्र मार्ग निवासी 58 वर्षीय हरिकिशोर का। उनके परिवार में पिछली पांच पीढिय़ों से वाद्य यंत्रों को दुरूस्त करने का काम चल रहा है। बचपन में अपने दादा और पिता को जब वे हारमोनियम, सितार, तानपुरा, इसराज, सारंगी, दिलरूबा आदि को रिपेयरिग व ट्यूनिगं करते देखा तो सुरीले संगीत की छाप दिल की गहराइयो तक ना जाने कब उतर गई। ये हरिकिशोर को पता ही नहीं चला। हरिकिशोर ने जीवन में बड़े उतार चढ़ाव देखे, लेकिन मेहनत व सच्ची लगन ने उन्हे हमेशा संगीत के आतंरिक भाव से जोड़े रखा। वे हारमोनियम ठीक करने की अपनी पांच पीढिय़ो के हुनर को आज भी जीवंत किए रखे हुए हैं।
चंद लोग हैं माहिर

जयपुर में हारमोनियम सुधारने वाले बहुत कम लोग रह गए हैं और जो कर रहे हैं आज के डिजिटल युग में जहां संगीत भी डिजिटल हो रहा है वहां हारमोनियम के कम इस्तेमाल से अब काम भी कम हो रहा है। ऐसा नहीं है कि लोग सीखना नहीं चाहते, लेकिन इस काम में मेहनत और लगन के साथ संगीत के प्रति साधना जरूरी है।
सुरों से मिला सुकून

ये काम बहुत बारीकी से होता है। हर एक स्वर को दूसरे से मिलाना पड़ता है। रात-दिन की संगीत साधना से ही महारथ हासिल होती है। बचपन से ही सीखने की ललक थी। हारमोनियम से निकलने वाले संगीत के स्वर सुकून देते थे। स्कूल से आते ही अपने दादा दूलीचंद और पिता बाबूलाल के साथ काम की बारीकी सीखने लग जाते थे।
पिता की छड़ी से लगता था डर

हरिकिशन ने बताया कि पिता बाबूलाल की छड़ी से इतना डर लगता था कि हम कांपने लगते थे, लेकिन आज उनकी सीख ही मुझे इस काम में महारथ दिला सकी है। आज हारमोनियम को हाथ में लेते ही बता देते हैं कि किस स्वर में क्या खामी है।
काम को कलाकारों ने भी सराहा

हरिकिशन चन्द्रमोहन भट्ट, बाबू खां, जहीर भाई और राजस्थान के कई कलाकारों के वाद्य यंत्रो को सुघार चूके हैं। उनका कहना है की वाद्यों की टयूनिगं तभी हो सकती है जब रिपेरिग करने वाला भी संगीत का जानकार हो। सादा व्यत्तित्व के धनी हरिकिशन की सफेद दाढ़ी व मूंछो से अनुभव साफ झलकता है। उनका कहना है की मुझे बेहद खुशी तब होती है जब ग्राहक मेरे काम से खुश होकर जाता है।
हारमोनियम के सुर संवरते हैं इनके हाथों से

बचपन से ही हारमोनियम के सभी स्वरो को दिमाग में बैठा रखा है। हर स्वर को दूसरे स्वर के साथ मिलाना होता है। इसमे मशीन का कोई काम नहीं है, ना ही कोई औजार काम में आते हंै। पूरा काम हाथों से ही करते हैं। उम्र के इस पड़ाव मे अपनी कला के प्रति लोगो की बेरूखी देख कर दु:ख होता है। सब काम बारीकी से हाथों से ही होता है। हरिकिशन का कहना है कि इस काम में जितनी मेहनत होती है, उस हिसाब से उचित मेहनताना नहीं मिलता है। इस कारण से अपने बच्चों को इस काम से दूर रखा है। समय के साथ लोगों का रूझान कम हो रहा है, लिहाजा इस तरह के फैसले लेने पड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो