scriptजानिए जयपुर के ये मंदिर आखिर दुनियाभर में क्यों है इतने लोकप्रिय | know about the famous temple of jaipur | Patrika News

जानिए जयपुर के ये मंदिर आखिर दुनियाभर में क्यों है इतने लोकप्रिय

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 04:30:00 pm

Submitted by:

Jyoti Patel

दुनियाभर में अपनी कुछ विशेषताओं के कारण लोकप्रिय है

jaipur temples

जानिए जयपुर के ये मंदिर आखिर दुनियाभर में क्यों है इतने लोकप्रिय

जयपुर. वैसे तो जयपुर में देखने लायक बहुत सी चीज़े है। लेकिन यहां के कुछ मंदिर जो की दुनियाभर में अपनी कुछ विशेषताओं के कारण लोकप्रिय है। आज हम आपको बताएँगे इनकी विशेषताओं के बारे में..
अक्षरधाम मंदिर – अक्षरधाम मंदिर अपने विशाल आकार और शानदार नक्काशी के लिए भी जाना जाता है।

गलताजी मंदिर – यह मंदिर किसी हिन्दू तीर्थयात्रा से कम नहीं है। यह मंदिर जयपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है।
गढ़ गणेश मंदिर – यह भगवान गणेश का मंदिर है। यह मंदिर नाहरगढ़ और जयगढ़ किले के पास पहाड़ियों पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह प्रथम ने करवाया था।
गोविन्द देव जी मंदिर – गोविंद देव जी का मंदिर भगवान श्री कृष्ण जी का मंदिर है। यह मंदिर वृंदावन से जयपुर शहर में लाया गया था।इस मंदिर में स्थापित भगवान कृष्ण की मूर्ति का एक विशेष रूप है जो पृथ्वी के अवतार के समान ही है। यह मंदिर शहर में मुगल के शासनकाल में आया था।
जगत शिरोमणि मंदिर – यह मंदिर भगवान कृष्ण और उनकी भक्त मीरा बाई से संबंधित है। आमेर में स्थित यह मंदिर राजस्थान के लोकप्रिय मंदिरो में से एक है। यहां कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान दुनियाभर से उनके भक्त आते है। इस मंदिर का निर्माण रानी कंकवती ने करवाया था जो राजा मान सिंह प्रथम की रानी थी इस मंदिर को उनके बेटे जगत सिंह की स्मृति में बनाया गया था।
बिरला मंदिर ( लक्ष्मी नारायण मंदिर ) – लक्ष्मी नारायण मंदिर लक्ष्मी और भगवान विष्णु का मंदिर है। यह मंदिर जयपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है। सफ़ेद संगमरमर से बना यह मंदिर अपनी शिल्पकारी के लिए जाना जाता है। इस मदिर की सुंदरता रात के समय में देखते ही बनती है।
मोती डूंगरी गणेश मंदिर – यह मंदिर शहर के बीच में स्थित है। भगवन गणेश के इस मंदिर पर बुधवार को भक्तो की कतार लगी रहती है। यह जयपुर के लोकप्रिय मंदिरो में से एक है।
संघवी : श्री दिगम्बर जैन मंदिर – यह जैन मंदिर भगवान पदमप्रभू को समर्पित हैं। जो की जैन धर्म के के 6 वें तीर्थंकर हैं। सफ़ेद और लाल रंग के इस मंदिर को चमत्कारों के लिए जाना जाता है। यहां बड़ी संख्या में भक्तो की लाइन लगी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो