scriptजानिए कौन हैं राजस्थान से भाजपा-कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी, किन नेताओं से है नजदीकी | Know who are the candidates of BJP-Rajya Sabha | Patrika News

जानिए कौन हैं राजस्थान से भाजपा-कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी, किन नेताओं से है नजदीकी

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 10:21:01 am

Submitted by:

firoz shaifi

राज्यसभा चुनाव की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव में संख्याबल के लिहाज से भाजपा ने एक और कांग्रेस ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा-कांग्रेस ने जिन नेताओं को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है उन तीनों ही नेताओं को राजनीति का लंबा अनुभव है।

rajya sabha election

rajya sabha election

जयपुर। राज्यसभा चुनाव की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव में संख्याबल के लिहाज से भाजपा ने एक और कांग्रेस ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा-कांग्रेस ने जिन नेताओं को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है उन तीनों ही नेताओं को राजनीति का लंबा अनुभव है।
बीजेपी की बात करें तो भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र गहलोत पूर्व में भाजपा सरकार के दौरान मंत्री रहे हैं और वर्तमान में प्रदेश में उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त है। राजेंद्र गहलोत का जन्म 7 नवंबर 1946 को जोधपुर में हुआ था। आपातकाल के दौरान 19 माह तक राजेंद्र गहलोत भी जेल में रहे थे।
वे रदारपुरा विधानसभा से राजेंद्र गहलोत दो बार विधायक निर्वाचित हो चुके हैं। 1990 से 1992 तक ढाई वर्षों के विधायक कार्यकाल में और फिर राष्ट्रपति शासन के दौरान 1993 में दोबारा विधायक निर्वाचित हुए और मंत्री बने। राजेंद्र गहलोत को संघ की पसंद बताया जाता है।

राहुल गांधी करीबी हैं वेणुगोपाल
कांग्रेस में नंबर दो की हैसियत रखने वाले केसी वेणुगोपाल केरल से हैं और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बेहद करीबी लोगों में से हैं। बताया जाता है कि वेणुगोपाल के कहने पर राहुल ने केरल के वायनाड से लोकसभा का चुनाव लड़ा था। उनका जन्म 4 फरवरी 1963 को कंदोथर, जिला कन्नूर में हुआ था वे छात्रसंघ संगठन एनएसयूआई और युवा कांग्रेस के केरल राज्य के अध्यक्ष भी रहे हैं। वे तीन बार विधायक और केरल सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं।
2009 में अलप्पुझा से पहली बार सांसद चुने गए और मनमोहनसिंह सरकार में राज्यमंत्री बने। इसके बाद 2014 में भी वे दूसरी बार .यहां से लोकसभा चुनाव जीते। जस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद सीएम तय करने के लिए वेणुगोपाल ही ऑब्जर्वर बनकर आए थे। गहलोत के संगठन महामंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद केसी वेणुगोपाल को पार्टी का राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बनाया गया था।

नीरज डांगी
कांग्रेस के प्रत्याशी नीरज डांगी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बेहद नजदीकी माना जाता है। तमाम विरोध के बावजूद गहलोत उनके नाम पर अड़े रहे। नीरज डांगी अभी प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री हैं। वे युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं। डांगी पेशे से होम्योपैथिक चिकित्सक हैं। नीरज डांगी के पिता भी कई बार विधायक और मंत्री रहे चुके हैं। नीरज डांगी ने रेवदर विधानसभा क्षेत्र से तीन बार चुनाव चुनाव लड़ा है लेकिन तीनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो