Ganesh Chaturthi-2019 : ...तो इस खास वजह से घर-घर पधारेंगे ईको फ्रेंडली गणेश

Ganesh Chaturthi-2019 : ...तो इस खास वजह से घर-घर पधारेंगे ईको फ्रेंडली गणेश
eco friendly Ganpati

Savita Vyas | Updated: 28 Aug 2019, 02:08:04 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

ऑनलाइन भी बिक रही हैं मूर्तियां

जयपुर। Ganesh Chaturthi-2019 : कृष्ण जन्माष्टमी के बाद अब गणेश चतुर्थी की रौनक दिखने लगी है। डिफरेंट तरह के गणेश सभी का मन मोह रहे हैं। मार्केट में इको फ्रेंडली गणेश ( eco friendly ganpati ) की धूम है, जिसमें सीड और चॉकलेट गणेश का यूनीक कॉन्सेप्ट भी देखा जा रहा है। इसके अलावा मूर्तियों में गणेश के लुक को डिफरेंट शेड्स दिए गए हैं। कहीं गणेश दबंग स्टाइल में हैं, तो कहीं पर बाहुबली लुक लिए हुए हैं। इस बीच गणेश जी को घर में लाने की तैयारियां भी जोर-शोर पर शुरू हो गई है।

पॉल्यूशन को देखते हुए जयपुराइट्स ईको फ्रेंडली गणेश ( eco friendly ganpati ) घर लाने की तैयारी में हैं। इसमें चॉकलेट, फिटकरी और सीड्स से इको फ्रेंडली गणेश ( eco friendly ganpati ) बनाए जा रहे हैं। जयपुर की अदिति गर्ग करीब चार सालों से चॉकलेट गणेश की घर में पूजा कर रही हैं। इस साल उन्होंने चॉकलेट के बड़े रूप में गणेश बनाए हैं। चॉकलेट गणेश को वे दूध में विसर्जित करेंगी और चॉकलेटी दूध बच्चों में वितरित करेंगी। वहीं कुछ जगह सीड्स को भी पसंद किया जा रहा है। नेचर लवर लोग काफी संख्या में सीड्स गणेश घरों में ला रहे हैं। मिट्टी से तैयार गणेश को घरों में भी गमलों में इन्हें विसर्जित किया जा सकता है। मूर्ति में लगे बीज फूट कर पौध के रूप में घरों की शोभा बढ़ाते हैं।

जयपुर के मार्केट में गणेश क्रिक्रेट खेलते हुए तो कहीं खाट में आराम फरमाते हुए नजर आ रहे हैं। इसके अलावा गणेश के हाईटेक रूप भी काफी पंसद किए जा रहे हैं। जिसमें गणेश लैपटॉप, मोबाइल लेते हुए गणेश, हैडफोन लगाए गणेश ज्यादा पंसद आ रहे हैं। वहीं गणेश मूर्तियों में बॉलीवुड का भी क्रेज काफी दिखाई दे रहा है। इनमें बाहुबली, दबंग स्टाइल, स्टूडेंट्स आदि रूप में गणेशजी को बच्चे सबसे ज्यादा पंसद कर रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned