scriptमैन्यूफैक्चरिंग की एडवांस तकनीकों की मिली जानकारी | Knowledge of advanced manufacturing techniques | Patrika News

मैन्यूफैक्चरिंग की एडवांस तकनीकों की मिली जानकारी

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2021 06:57:11 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

दो दिवसीय ऑनलाइन इंटरनेशनल वर्कशॉप की शुरुआत

मैन्यूफैक्चरिंग की एडवांस तकनीकों की मिली जानकारी

मैन्यूफैक्चरिंग की एडवांस तकनीकों की मिली जानकारी

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की ओर से दो दिवसीय ऑनलाइन इंटरनेशनल वर्कशॉप आयोजित की जा रही है, एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग टेक्निक्स एंड क्व्ॉालिटी कंट्रोल पर वर्कशॉप में देश विदेश के करीब 200 एकेडमिक्स व इंडस्ट्री एक्सपर्ट शामिल हुए हैं। जिनके द्वारा प्रतिभागियों को एडिटिव मैन्यूफैक्चरिंग, थ्रीडी प्रिंटिंग,क्व्ॉालिटी कंट्रोल, इंडस्ट्री 4.0 और आईओटी सहित मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की कई नवीनतम तकनीकों की जानकारी दी जा रही है।
रेप्रो इंडिया लिमिटेड के रिटायर्ड सीनियर वाइस प्रेसीडेंट प्रो. राजन नादपुरोहित उद्घाटन समारोह के चीफ गेस्ट थे। उन्होंने इंडस्ट्री तथा दैनिक जीवन में क्व्ॉालिटी की महत्ता के बारे में बात की। उन्होंने इंडस्ट्री द्वारा अपनाई जा रही नवीन तकनीकों व आवश्यक कौशल से अपडेट रहने के लिए इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूट एक्टिविटीज पर जोर दिया। पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. सुरेश चंद्र पाधे ने स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री इंटरेक्टिव एक्टिविटीज में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया और आउटकम बेस्ड एजुकेशन की महत्ता को रेखांकित किया। यूनिवर्सिटी के प्रो. प्रेसिडेंट डॉ.मनोज गुप्ता ने बताया कि टेस्ला, होंडा व ओला जैसी बड़ी कम्पनियां किस प्रकार नवीन तकनीकों को अपना रही हैं और उपभोक्ता की मांग के अनुसार स्वयं को रेगुलर अपग्रेड कर रही हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को सुझाव दिया कि वे इंडस्ट्री की मांग के अनुसार स्वयं का नियमित तौर पर कौशल विकास करते रहें।
वर्कशॉप में साउथ कोरिया की अजू यूनिवर्सिटी के पोस्ट डॉक्टरल रिसर्चर डॉ. शीतल देवांग और पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर अश्विनी कपूर भी शामिल हुए। शुरुआत में पूणिमा यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल के एचओडी डॉ. देवेश मित्तल ने वर्कशॉप का प रिचय दिया। अंत में पूणिमा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डीन डॉ.नीरज तिवाड़ी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो