scriptkota air pollution latest update | कोटा की हवा दिल्ली जितनी जहरीली, वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 दर्ज | Patrika News

कोटा की हवा दिल्ली जितनी जहरीली, वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 दर्ज

Kota Air Pollution: राजस्थान में कोटा की हवा की गुणवत्ता दिल्ली के बराबर खराब हो गई है।

जयपुर

Published: November 15, 2021 05:14:13 pm

जयपुर। Kota Air Pollution: राजस्थान में कोटा की हवा की गुणवत्ता दिल्ली के बराबर खराब हो गई है। सोमवार शाम को आई केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दिल्ली और कोटा का एक्यूआइ ( वायु गुणवत्ता सूचकांक) 353 दर्ज हुआ है। इसके अलावा 328 पर पहुंचा जयपुर का एक्यूआइ 289 पर आ गया है। हालाकि जयपुर की हवा अब भी खराब स्थिति में हैं। उधर, भिवाड़ी की हवा और ज्यादा खराब हो गई है। यहां रविवार को एक्यूआइ 308 था जो सोमवर को बढ़कर 337 दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि कुछ दिन तक राजस्थान की हवा की गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है। बहरहाल 17 से 19 नवंबर के भी चार संभाग में बारिश की संभावना को देखते हुए कहा जा रहा है कि कोटा, उदयपुर और जयपुर की हवा बारिश के बाद साफ हो सकती है।
कोटा की हवा दिल्ली जितनी जहरीली, वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 दर्ज
कोटा की हवा दिल्ली जितनी जहरीली, वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 दर्ज
लग सकता है पर्यटन सीजन को झटका
राजस्थान की हवा को लेकर बात की जाए तो 24 घंटे के भीतर ही जोधपुर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 274 से बढ़कर 320 दर्ज किया गया है। उधर, कोटा 375 से घटकर 24 घंटे के भीतर 353 पर आ गया है। उदयपुर की बात करें तो यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 से बढ़कर 348 पर पहुंच गया है जो दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में कहा जा सकता है कि राजस्थान में भिवाड़ी, कोटा और उदयपुर की हवा लगातार खराब होती जा रही है।
पर्यटन सीजन की बात करें तो उदयपुर में नवंबर और दिसंबर के महीने में पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। यही हाल जयपुर का रहता है, लेकिन जयपुर की हवा में हल्का सुधार इस ओर भी इशारा कर रहा है कि आने वाले दिनों में हवा साफ हो सकती है। बड़ी बात यह है कि राजस्थान में जिन स्थानों पर नवंबर और दिसंबर में पर्यटकों की भीड़ रहती है वहां यदि वायु गुणवत्ता सूचकांक ज्यादा रहा तो पर्यटन को बड़ा धक्का लग सकता है।
यहां की हवा बहुत खराब
देश के अन्य शहरों की बात करें तो अंकलेश्वर, भिवानी, भिवाड़ी, बुलंदशहर, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गाजियाबाद, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, हिसार, जिंद, मानेसर, मुजफ्फरनगर, नोएडा, रोहतक, सिरसा की हवा बहुत खराब चल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंगचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधापीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसतमिलनाडु के Jallikattu उत्सव में पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल, अस्पताल में भर्तीVivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.