scriptबॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं तो फिर इस नेशनल एक्सपर्ट की बात गौर से सुनें, ये फैक्ट होश उड़ा देगा | bodybuilding harmful effect on body | Patrika News

बॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं तो फिर इस नेशनल एक्सपर्ट की बात गौर से सुनें, ये फैक्ट होश उड़ा देगा

locationग्वालियरPublished: Dec 23, 2017 12:29:18 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

शहर में जिम चलाने वाले अधिकांश लोग बॉडी बिल्डिंग की ट्रेनिंग देने के नाम पर उनकी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।

body building, body building effect on body, body building harmful effect, bodybuilding in india, craze in youth, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news

ग्वालियर/मुरैना। शहर में जिम चलाने वाले अधिकांश लोग बॉडी बिल्डिंग की ट्रेनिंग देने के नाम पर उनकी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। क्योंकि इसके लिए उन्हें बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खुराक दी जा रही है। नेशनल लेवल के बॉडी बिल्डर और कई बॉलीवुड कलाकारों के जिम ट्रेनर मनोज राजपूत ने पत्रिका से खास बातचीत के दौरान कहा कि मनमाने ढंग से खुराक, स्टेरॉयडस व प्रोटीन जानलेवा भी साबित हो सकती है।

 

मध्यप्रदेश के इस गांव के लोग पानी पीने के लिए वो करना पड़ता है जो आप सोच भी नहीं सकते

तीन बार मिस्टर एमपी का खिताब जीत चुके मुरैना के मनोज राजपूत के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों से युवाओं में बॉडी बिल्डिंग क्रेज बढ़ रहा है। यही वजह है कि मुरैना जैसे शहर में भी कई लोगों ने जिम खोल ली हैं। लेकिन चिंता की बात यह है कि अधिकांश जिम में कोई एक्सपर्ट ट्रेनर या डाइटीशियन नहीं है।

बकौल मनोज राजपूत बॉडी बिल्डिंग करने वाले युवाओं को कब, कितना स्टेरॉयड्स देना है, कौन-कौन से न्यूट्रीशंस उन्हें लेने हैं और किस तरह प्रोटीन गृहण करना है, यह एक्सपर्ट द्वारा तय किया जाता है। लेकिन मुरैना में अधिकांश जिम संचालक उन्हें मनमाने ढंग से खुराक दे रहे हैं।

 

यह बेहद हानिकारक है। तीन बार मिस्टर इंडिया कॉम्प्टीशन में परफॉर्म कर चुके मनोज राजपूत कहते हैं कि मनमाने ढंग से दी गई खुराक से शरीर पर नेगेटिव असर पड़ता है। यहां तक कि इससे जीवन के लिए संकट भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए बिना एक्सपर्ट की सलाह के कोई खुराक न लें।

नाम का कर रहे गलत उपयोग
मुंबई, इंदौर व पुणे में बतौर जिम ट्रेनर काम कर रहे मनोज राजपूत ने यह भी कहा कि मुरैना में कुछ लोग उनके नाम का गलत उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ जिम संचालक युवाओं को यह कहकर भ्रम में डाले हुए हैं कि उनके लिए खुराक मनोज राजपूत तय करते हैं। लेकिन हकीकत यह है कि मुरैना की किसी भी जिम से उनका कोई कॉन्ट्रेक्ट नहीं है। इसलिए बॉडी बिल्डिंग के लिए जिमखाने जा रहे युवा सोच-समझकर ही इस क्षेत्र में कदम बढ़ाएं।

body building, body building effect on body, body building harmful effect, bodybuilding in india, craze in youth, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो