scriptशिक्षित बेरोजगारों की प्रतिभा निखारेगा IIT BHU, युवाओं को नौकरी पाने में नहीं होगी दिक्कत | IIT BHU will give Skill Training to unemployed youth for job | Patrika News

शिक्षित बेरोजगारों की प्रतिभा निखारेगा IIT BHU, युवाओं को नौकरी पाने में नहीं होगी दिक्कत

locationवाराणसीPublished: Jan 08, 2018 07:01:56 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

आईआईटी बीएचयू का मान्यता प्राप्त स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया देगा एक महीने की ट्रेनिंग।

आईआईटी बीेएचयू प्रतीकात्मक फोटो

आईआईटी बीेएचयू प्रतीकात्मक फोटो

डॉ. अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. आईआईटी बीएचयू शिक्षित बेरोजागरों के लिए नई सौगात लेकर आया है। वह ऐसा कुछ करने जा रहा है जिससे हिंदी भाषाभासी युवा अच्छी नौकरी के काबिल हो पाएंगे। संस्थान ने ऐसा इंतजाम किया है जिससे हर युवा किसी भी काम के लिए परफेक्ट होगा। यह काम करेगा आईआईटी बीएचयू का मान्यता प्राप्त स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया सेल। फिलहाल यह सेल उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों के लिए दक्ष टीचर्स तैयार करने जा रहा है। इसके लिए 15 जनवरी से दो महीने का प्रशिक्षण शिविर शुरू किया जा रहा है।
आईआईटी बीएचयू की यंग स्किल्ड इंडिया के संस्थापक व सीइओ, नीरज श्रीवास्तव ने बताया की इस स्टार्टअप ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि प्रशिक्षण शिवर 15 जनवरी से 15 मार्च तक चलेगा। इस दौरान सोमवार से शुक्रवार तक यानी कुल 40 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान युवाओं को कम्यूनेकेशन स्किल, पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रेजेंटेशन स्किल, एक्सेल द्वार एनेलेटिकल स्किल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, मैनेजेरियल स्किल, स्ट्रेस हैंडलिंग स्किल, जॉब इंटरव्यू स्किल तथा पर्सनालिटी डेवलपमेंट स्किल के गुर सिखाए जाएंगे। नीरज ने बताया कि इस ट्रेनिंग के लिए मालवीय नव प्रवर्तन केंद्र में अभयर्थियों का पंजीकरण शुरू हो गया है। इच्छुक अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर- 8009321506 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस स्टार्टअप के माध्यम से शिक्षा में हर स्तर पर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। शिक्षा का स्तर व शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ भी करार की योजना हैं।
उन्होंने पत्रिका को बताया कि देखा जा रहा है कि ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद निकलने वाले युवा विभिन्न नौककरियों के लिए खुद को फिट नहीं पाते। इससे नौकरी दाता और नौकरी करने दोनों को ही खासी दिक्कत होती है। इंटरव्यू से लेकर आगे के काम को लेकर युवा जहां ड्रिप्रेस होते हैं वही नौकरी दाता को लगता है कि शायद उन्होंने गलत चयन कर लिया है। ऐसे में आईआईटी बीएचयू ने हर दृष्टि से दक्ष युवाओं की फौज तैयार करने का बीड़ा उठाया है। इसी के तहत यह प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है।
बताया कि इसके तहत प्रथम चरण में यूपी सरकार द्वारा प्रदेश भर में पांच हजार अंग्रेजी माध्यम के बेसिक स्कूल खोलने जी रही है। ऐसे में बड़े पैमाने पर योग्य शिक्षकों की दरकार होगी। इसी उसके लिए युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। कहा कि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बीएड करने के बाद भी ऐसे योग्य शिक्ष नहीं मिल पाते है। खास तौर पर अंग्रेजी में पढ़ाने या अन्य गतिविधि को लेकर वे पिछड़ा महसूस करते हैं। साथ ही NCERT एक सर्वे (Teaching of English at Primary Level in Government Schools-4.6.1 Teachers’ preparedness ) के अनुसार बी.एड की डिग्री होने के बाबजूद, शिक्षक इंग्लिश माध्यम से पढाने में कॉंफिडेंट नहीं हैं । इसी स्थिति को देखते हुए आईआईटी बीएचयू की मान्यता प्राप्त, स्टार्टअप ” यंग स्किल्ड इंडिया ” ने इस पद के लिए योग्य सभी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देने का निर्णय किया है। इस प्रशिक्षण शिविर में इंग्लिश लैंग्वेज ट्रेनिंग के साथ साथ प्रोफेशनल स्किल्स सिखाए जाएंगे। इस ट्रेनिंग के लिए न्यूनतम योग्यता बीएड होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो