scriptकोविड-19 मार रहा है दो नर्व सेल्स | Kovid-19 is killing two nerve cells | Patrika News

कोविड-19 मार रहा है दो नर्व सेल्स

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 01:18:37 am

संूघने और स्वाद लेने में हो रही दिक्कत, सामान्य लक्षणों के अलावा ये हैं दो विशेष लक्षण, ईएनटी ब्रिटेन की रिसर्च में आया सामने

कोविड-19 मार रहा है दो नर्व सेल्स

कोविड-19 मार रहा है दो नर्व सेल्स

उदयपुर. यदि कोई व्यक्ति एक दम सूंघने या स्वाद लेने में परेशानी महसूस कर रहा हो तो उसे तत्काल चिकित्सकों से संपर्क करना चाहिए। ये दो विशेष लक्षण हैं, जो अब तक सामने नहीं आए थे। हाल में इएनटी ब्रिटेन ने अपनी शोध में इसे पुष्ट किया है, क्योंकि जिन देशों में कोरोना का असर ज्यादा है, उनमें एक तिहाई मरीजों में इस तरह की समस्या सामने आई थी।
दो और महत्वपूर्ण लक्षण

– भोजन की खुशबू आना बंद हो जाना, किसी फूल, अगरबत्ती, स्प्रे की महक तक नहीं आती।
– किसी भी प्रकार का कोई खाना खाने पर स्वाद की समस्या होती है, जैसे तीखी मिर्च खाने के बाद भी तीखापन नहीं लगता, अधिक मीठा खाने के बाद भी ऐसा लगता है जैसे हम सामान्य ही कुछ चबा रहे हैं।
इसे ऐसे समझना होगा

– यदि किसी भी मरीज की नाक बंद नहीं है, वह पूरी तरह सामान्य है, उसे तेज जुकाम भी नहीं है और अचानक उसके सूंघने व स्वाद लेने में समस्या है तो उसे कोरोना का अटैक हुआ है। उसे तत्काल चिकित्सक से सलाह लेकर जांच करवानी चाहिए।
ये है कारण
इनएनटी विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना इएनटी यूके ने इसे रिलीज किया था। साउथ कोरिया सहित इटली व चीन के कई लोगों में एनोस्मिया हो गया था। जर्मनी के भी कई मामलों में ये सामने आया। कोरोना अपने शरीर की ओल्फेक्ट्री नर्व सेल्स को अपना शिकार बनाता है, इससे ये सेल्स मस्तिष्क को सूचना देना बंद कर देती है, इससे सूंघने की क्षमता समाप्त हो जाती है, जो सेल्स करीब 30 प्रतिशत मरते हैं, तो वह दिमाग को संदेश देना बंद कर देते हैं। इसी प्रकार लिंगुअल नर्व पर कोरोना का अटैक स्वाद को समाप्त हर देता है। इस तरह के यदि कोई मरीज सामने आते हैं तो उन्हें तत्काल टेस्ट के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जा सकेगा।
ये थे साइलेंट केरियर्स

कई कोरोना वायरस संक्रमण वाले ये साइलेंट केरियर्स थे, लेकिन अब ये सामने आ जाएंगे। ऐसे में ये अन्य लोगों को आसानी से संक्रमित नहीं कर पाएंगे।

इनका कहना है
यदि किसी भी मरीज में तेजी से सूंघने की क्षमता या स्वाद लेने में समस्या हो जाती है तो उसे सतर्क होकर तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए, ये कोरोना अटैक के नए लक्षण है।
डॉ. नवनीत माथुर, विभागाध्यक्ष, इएनटी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो