script

कुलभूषण जाधव को आज मिलेगी कॉन्सुलर एक्सेस

locationजयपुरPublished: Sep 02, 2019 01:14:08 am

Submitted by:

rajendra sharma

कुलभूषण जाधव ( Kulbhushan Jadhav ) मामले में आज पाकिस्तान ( Pakistan ) को आज घुटने टेकने ही पड़े। आज यानी सोमवार 2 सितंबर को पाक को जाधव को आईसीजे ( ICJ ) के निर्णय की अनुपालना में राजनयिक संपर्क ( Consular Access ) देने को तैयार होना ही पड़ा। इस बीच, भारत ने पाक के प्रस्ताव का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।

कुलभूषण जाधव को आज मिलेगी कॉन्सुलर एक्सेस

कुलभूषण जाधव को आज मिलेगी कॉन्सुलर एक्सेस

कुलभूषण जाधव को न्याय मिलने की राह में पहला कदम सोमवार को उठा लिया जाएगा। पाकिस्तानी मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक पाक जाधव को 2 सितंबर को राजनयिक पहुंच ( Consular Access ) की सुविधा देगा। कुछ दिन पहले ही भारत ने पाक से कहा था कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ( ICJ ) के फैसले का पालन करते हुए जाधव को जल्द से जल्द राजनयिक संपर्क उपलब्ध कराए।

पाक के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रहा भारत

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि इस संबंध में पाकिस्तान से प्रस्ताव मिला है। उन्होंने कहा, ‘हम अंतरराष्ट्रीय अदालत द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार पाकिस्तान के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रहे हैं। जो भी प्रतिक्रिया दी जानी है, हम राजनयिक चैनलों के माध्यम से समय पर दे देंगे। Ó

2017 में सुनाई थी मौत की सजा

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव (49) को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रेल 2017 में एक पाकिस्तानी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। इस फैसले के विरोध में भारत ने हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) का दरवाजा खटखटाया था। आईसीजे ने जाधव की मौत की सजा पर रोक लगा दी थी।

यह था आईसीजे का फैसला

अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत के पक्ष में फैसला दिया। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को आदेश दिया कि वह जाधव को दी गई मौत की सजा की समीक्षा करे और राजनयिक पहुंच की सुविधा उपलब्ध कराए।

ट्रेंडिंग वीडियो