scriptबहुत से फायदे हैं कुट्टू के | Kuttu Benefit | Patrika News

बहुत से फायदे हैं कुट्टू के

locationजयपुरPublished: Feb 19, 2020 02:31:59 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

कुट्टू एक प्रकार का आनाज है जो गेहूं का बेहतर विकल्प माना जाता है। कुट्टू में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। कुट्टू का इस्तेमाल सामान्य रूप से खाद्य आहार के रूप में किया जाता है। कुट्टू के आटे से हमें ऊर्जा ही नहीं मिलती बल्कि कई स्वास्थ्य संंबंधी फायदे हासिल होते हैं। हम अपने रूटीन के खापान में कुट्टू को शामिल कर इसके सेहत संबंधी कई फायदे हासिल कर सकते हैं।

बहुत से फायदे हैं कुट्टू के

बहुत से फायदे हैं कुट्टू के

कम होता है मोटापा
कुट्टू में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख नियंत्रित होती है। फाइबर शरीर को पर्याप्त ऊर्जा दिलाने के साथ ही चयापचय प्रणाली को बेहतर बनाता है। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरी और वसा को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित करने में मदद मिलती है।
हृद्य को मजबूती
कुट्टूू के आटे में होने वाला विटामिन डी और फोलेट जैसे तत्व हमारे हृदय को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाए रखने में सहायक होते है। इसके साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मददगार होते है। इससे हमें दिल से जुड़ी परेशानियों का खतरा भी कम होता है।
हड्डियों को मजबूती
कुट्टू हमारी हड्डियों को भी मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। कुट्टू में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस आदि की प्रचुरता होती है। कुट्टू शरीर में ऊतकों के विकास में भी सहायक होता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती है.
ब्लड प्रेशर नियंत्रित
कुट्टू हमारे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित बनाए रखने में सहायक होता है। दरअसल कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बढऩे से रोकती है। यह हमारे शरीर में एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।
दुरूस्त पाचन
कुट्टू पाचन संबंधी परेशानी में राहत देता है। कुट्टू में फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण यह पाचन प्रक्रिया को तेज करने में सहायक होता है। इससे आंतों द्वारा मल को आसानी से पारित करने में मदद मिलती है। कुट्टू आंतों की मांसपेशियों के संकुचन को उत्तेजित करने में सहायक होता है।
ऊर्जा का स्तर
कुट्टू का नियमित सेवन हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को लगातार बनाए रखता है, क्योंकि कुट्टू में विटामिन बी 3 पाया जाता है जो कि भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करके शरीर तक पहुंचाता है। कुट्टू कई पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदल कर शरीर में उर्जा के स्तर को बनाए रखता है।
शुगर में फायदा
कुट्टू डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कुट्टू में मौजूद उच्च फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। द इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार आहार फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम कर सकता है।
एनीमिया से बचाव
कुट्टू में पाए जाने वाले खनिज पदार्थों में मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होते हैं। इसमें कॉपर और आयरन भी होते हैं,जो हमारे शरीर में एनीमिया की आशंका को खत्म करते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में कॉपर और आयरन की मौजूदगी हमारे रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो