lab technician Recruitment 2020- 6 महीने से अटकी लैब टेक्नीशियन भर्ती प्रक्रिया

lab technician Recruitment 2020 के लिए बेरोजगारों में रोष, छह माह पहले निकाली गई थी भर्ती, राज्यभर के अस्पतालों में 1119 पदों पर होनी है भर्ती, भर्ती प्रक्रिया रोकने से अभ्यर्थियों में बढ़ रही नाराजगी

By: Tasneem Khan

Published: 27 Oct 2020, 03:02 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur राज्य सरकार की ओर से चिकित्सा संवर्ग में lab technician Recruitment को शुरू किए 6 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। अब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है। इस कारण से lab technician के अभ्यर्थियों में रोष बढ़ता जा रहा है। एक ओर तो सरकार कोरोना महामारी में मरीजों को पर्याप्त सुविधाएं देने का दावा कर रही है, दूसरी और लैब टेक्नीशियनों के पद राज्यभर के अस्पतालों में रिक्त चल रहे हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार की देरी से अभ्यर्थी ही नहीं मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वैश्विक महामारी में ज्यादा से ज्यादा जांच के लिए lab technician की जरूरत है, यह जानते हुए भी सरकार अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर पदस्थापन नहीं दे रही है।

राज्यभर में 3600 पद रिक्त
राज्य में अभी lab technician कैडर में 55% पद रिक्त पड़े हैं। लगभग 6400 पदों में से मात्र 2800 पद पर ही लैब टेक्नीशियन काम कर रहे हैं। बाकी 3600 में से भी राज्य सरकार ने छह महीने पहले 1119 पदों पर ही भर्ती निकाली। वह भी अधूरी छोड़ दी है। राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल, राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ढिलाई के कारण इन पदों पर रिक्तियां नहीं भरी जा रही हैं।

रोजगार देने का दावा फेल
राजस्थान बेरोजगार lab technician संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि कोरोना महामारी में बेरोजगारों को रोजगार देने का दावा राज्य सरकार कर रही है। दूसरी ओर जो भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, उसे पूरा नहीं कर रहे हैं। चिकित्सा विभाग के साथ ही राज्य सरकार भी इन भर्तियों से बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध दिखाई नहीं दे रही है।

इनका कहना है
चिकित्सा विभाग lab technician पदों पर भर्ती को लेकर गंभीर नहीं है। एक ओर तो विभाग में चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया 7 दिनों में पूरी हो जाती है, वहीं लैब टेक्नीशियन की भर्ती प्रक्रिया छह महीने में भी पूरी नहीं की जा सकी। ऐसे में बेरोजगार लैब टेक्नीशियनों में रोष है। सरकार से हमारी मांग है कि वे इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा कराएं।
महेश सैनी, lab technician

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned