scriptजेडीए की भूमि एवं सम्पत्ति निस्तारण समिति की बैठक में टेबल एजेंडे से हुआ भू आवंटन | Land allocation from the table agenda in the meeting of JDA Land | Patrika News

जेडीए की भूमि एवं सम्पत्ति निस्तारण समिति की बैठक में टेबल एजेंडे से हुआ भू आवंटन

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2018 11:34:34 am

Submitted by:

Priyanka Yadav

बैठक से पहले जेडीसी से मिले

mang

palika bhavan

जयपुर . जेडीए की भूमि एवं सम्पत्ति निस्तारण समिति की बैठक में जमीन आवंटन के कई प्रस्तावों को हरी झण्डी दी गई। इनमें एक एजेंडा इंडियन कौंसिल फॉर इंंटरनेशनल अमेटी का भी रहा। इन्हें बाड़ा पदमपुरा में आईआईएस विश्वविद्यालय के लिए 1,21,405 वर्गमीटर जमीन आवंटन का निर्णय किया गया। इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को अनुशंसा के लिए भेजा जाएगा। बैठक से ठीक पहले आवेदनकर्ता संस्था के प्रतिनिधियों ने जेडीसी से मुलाकात की। इसके बाद हुई बैठक में जेडीसी ने टेबल एजेंडे के रूप में इसे शामिल किया। जबकि, मूल एजेंडे में इस जमीन आवंटन का प्रस्ताव था ही नहीं। जेडीसी ने समिति अध्यक्ष के अधिकार के तहत टेबल एजेंडे के रूप में इसे रखा। इसके बाद आवंटन करने के निर्णय पर मुहर लगी। बैठक में कई अन्य जमीन आवंटन के प्रस्तावों पर भी मुहर लगाई गई।
पहले निरस्त किया, अब आवंटन

संस्था को पिछली कांग्रेस सरकार में आवंटन किया गया था, लेकिन मौजूदा सरकार ने निरस्त कर दिया। इसके बाद प्रभावित ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां इस जमीन का आवंटन किसी अन्य को करने पर रोक लगाई गई। हालांकि, इन्हीं को करें यह भी जरूरी नहीं था। इस बीच राज्य सरकार ने जेडीए से इसकी वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर भेजने के लिए कहा। इसके बाद नई आवंटन नीति के तहत आवंटन करने का निर्णय हुआ। इसमें मौजूदा आरक्षित दर से गणना होगी। हालांकि, अब सरकार स्तर पर तय होगा कि इन्हें रियायत दी जाए या नहीं। पहले आरक्षित दर की 30 प्रतिशत राशि पर आवंटन किया गया था। 19 जनवरी, 2014 को जेडीए ने आवंटन पत्र जारी किया।
इन्हें भी मिली जमीन

– जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जयपुर को तहसील आमेर में दो स्थानों पर उच्च जलाशय के लिए 900-900 वर्गमीटर भूमि।
– मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए ग्राम बगरू कलां में 3000 वर्गमीटर भूमि।
– नगर पालिका, बगरू को तहसील कार्यालय के लिए ग्राम बगरू कलां में 1 हजार वर्गमीटर जमीन।
– नगर पालिका, बगरू को तहसील कार्यालय के लिए बगरू कलां में 3 हजार वर्गमीटर भूमि।
– ग्राम पंचायत इन्द्रगढ़ को पंचायत भवन के लिए 2500 वर्गमीटर
– आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए 1 हजार वर्गमीटर पुलिस चौकी के लिए चित्रकूट में 2441 वर्गमीटर
– नगर पालिका बगरू को अम्बेडकर भवन के लिए 500 वर्गमीटर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो