scriptसोलर पार्क पर जनहित भारी, अडाणी का 1452 बीघा भूमि का आवंटन रद्द | land allotment quashed for adani | Patrika News

सोलर पार्क पर जनहित भारी, अडाणी का 1452 बीघा भूमि का आवंटन रद्द

locationजयपुरPublished: Jun 30, 2021 03:11:50 am

Submitted by:

Shailendra Agarwal

कोर्ट का निर्देश- अडाणी को दी गई एक अन्य भूमि व एस्सेल को आवंटित भूमि का सर्वे करे राज्य सरकार, सार्वजनिक उपयोग की भूमि हो तो आवंटन रद्द करें

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर प्रधान पीठ ने जैसलमेर जिले के नेड़ान गांव में अडाणी रिन्युबल एनर्जी पार्क कंपनी को सोलर पार्क के लिए दी जाने वाली 1452.13 बीघा भूमि का आवंटन रद्द कर दिया। साथ ही, राज्य सरकार को निर्देश दिया कि नेड़ान में अडाणी कंपनी को सौंपी जा चुकी भूमि व जोधपुर जिले के नागणेची नगर व उग्रास गांव में एस्सेल सौर्य ऊर्जा कंपनी को आवंटित भूमि का सर्वे कराया जाए। यदि भूमि सार्वजनिक उपयोग की हो तो आवंटन रद्द कर दिया जाए।
न्यायाधीश संगीत लोढ़ा व न्यायाधीश रामेश्वर व्यास की खंडपीठ ने इन जमीनों से संबंधित तीन अपीलों को आंशिक स्वीकार करते हुए यह आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार तीनों गांवों में इन कंपनियों को आंवटित भूमि की समीक्षा करे। साथ ही, यह सुनिश्चित करे कि काश्तकारों, ग्रामीणों और सार्वजनिक उपयोग वाली भूमि के संबंध में उनके हितों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं हो। इनसे सबंधित भूमि को आवंटन से बाहर कर दिया जाए। काश्तकारों की जमीन तथा आबादी तक एप्रोच के लिए आवश्यक भूमि को भी आवंटन से अलग किया जाए। 6 सप्ताह में प्रक्रिया पूरी कर उद्देश्य सहित भूमि को राजस्व रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जाए।
यह था मामला
अधिवक्ता मोतीसिंह राजपुरोहित ने नेड़ान गांव में आवंटन को चुनौती देते हुए कहा कि पोकरण के उपखंड अधिकारी ने वर्ष 2006 में किसानों से भूमि आवंटन के लिए आवेदन मांगे थे। राज्य अक्षय ऊर्जा निगम की सिफारिश पर राजस्व विभाग ने 6115 बीघा भूमि अडाणी रिन्युबल एनर्जी पार्क कंपनी को आवंटित करने की मंजूरी दी। नागणेची नगर तथा उग्रास गांव की जमीन को लेकर विवाद यह था कि दशकों से खेती करने वाले अपने पक्ष में नियमन चाहते थे, लेकिन सरकार ने कंपनियों के पक्ष में आवंटन कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो