scriptकौशल विश्वविद्यालय को मिली जमीन, जल्द शुरू होगा निर्माण | land allotted to ILD university in Jaipur | Patrika News

कौशल विश्वविद्यालय को मिली जमीन, जल्द शुरू होगा निर्माण

locationजयपुरPublished: Jun 23, 2020 11:56:06 pm

जल्द ही राजस्थान की धरती पर कुशल युवाओं की फौज खड़ी नजर आएगी। विभिन्न उद्योगों की मांग के अनुसार वर्क फोर्स उपलब्ध करवाने के लिए स्थापित कौशल विश्वविद्यालय को जमीन आवंटित हो गई है।

IILD university

IILD university

जयपुर विकास प्राधिकरण ने राजस्थान राज्य आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय को सीकर मार्ग पर चौंप ग्राम में बनने वाले ‘नॉलेज सिटीÓ में 23 एकड़ जमीन आवंटित की है। प्राधिकरण ने विश्वविद्यालय को यह भूमि निशुल्क देने के लिए राज्य सरकार को स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजा है।
जेडीए से विवि को 23 एकड़ जमीन आवंटित
राजस्थान राज्य आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने विश्वविद्यालय व जयपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ आवंटित भूमि का मौके पर निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि राजस्थान राज्य सड़क विकास निर्माण निगम (आर.एस.आर.डी.सी.) से आवंटित भूमि का मास्टर प्लान तैयार करवाया जाएगा।
राजस्थान राज्य आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय
डॉ. पंवार ने बताया कि आवंटित जमीन में विश्वविद्यालय के नए परिसर का निर्माण राज्य सरकार की ओर से बजट आवंटन के पश्चात मास्टर प्लान के अनुरूप किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिसर में राज्यपाल एवं कुलाधिपति की मंशा के अनुरूप संविधान पार्क का निर्माण भी करवाया जाएगा जो विश्वविद्यालय का प्रमुख केन्द्र होगा। यह विश्वविद्यालय अन्य सामान्य विश्वविद्यालयों से अलग होने के कारण इसका प्रमुख ध्येय कौशल शिक्षा के माध्यम से तत्काल रोजगार उपलब्ध कराना है।
आर.एस.आर.डी.सी. से बनवाएंगे मास्टर प्लान
कुलपति ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय को राज्य सरकार ने बाड़मेर जिले के पचपदरा ग्राम के निकट स्थित पेट्रोलियम रिफाइनरी के निकट ही 30 एकड़ निशुल्क भूमि आवंटित की है जिसे ऊर्जा ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। इस ऊर्जा ग्राम में भी संविधान पार्क का निर्माण कराया जायेगा।
कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने किया निरीक्षण
कुलपति डॉ. पंवार के साथ चौंप ग्राम में आवंटित भूमि के निरीक्षण के दौरान विश्वविद्यालय के कौशल शिक्षा निदेशक प्रो. अशोक के. नगावत, कुलसचिव देवेन्द्र शर्मा, वित्तीय सलाहकार उम्मेद सिंह, परीक्षा नियंत्रक पी.एम. त्रिपाठी, सम्पदा निदेशक वी.के. माथुर, के.एम. जैकब, जेडीए के उप नगर नियोजक व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो