scriptजेडीए का लैंड बैंक आमजन को आ रहा रास, यह बना कारण | Land bank of JDA is coming to common people, this became the reason | Patrika News

जेडीए का लैंड बैंक आमजन को आ रहा रास, यह बना कारण

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2021 02:01:28 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

अगले माह लॉन्च की जाएंगी आवासीय योजनाएं

जेडीए का लैंड बैंक आमजन को आ रहा रास, यह बना कारण

जेडीए का लैंड बैंक आमजन को आ रहा रास, यह बना कारण

जयपुर। कोरोना काल के बीच आमजन को परेशानी न हो, इसके लिए सरकारी विभागों की ओर से नवाचार किए जा रहे हैं। जयपुर विकास प्राधिकरण भी कामकाज को स्मार्ट बनाने में पीछे नहीं है। जेडीए की संपत्तियों का डाटा एक जगह सुरक्षित रखने और आमजन को घर बैठे प्रापर्टी संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सभी भूखंडों का डाटा एकत्र कर उन्हें जीपीएस से लगातार जोड़ा जा रहा है। साथ ही जेडीए की वेबसाइट पर लैंड बैंक पोर्टल खोला गया है, जो आमजन को रास आ रहा है। जेडीए अधिकारियों के मुताबिक निवेशक भी कोई भी जगह जमीन देखने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।
अतिक्रमण हटाकर काटी जाएंगी कॉलानियां

जेडीए के जोन उपायुक्तों के मुताबिक अतिक्रमण को हटाकर खाली करवाने वाली संपत्तियों पर तहसीलदार से लेकर अन्य कर्मी मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही आमजन से लोकेशन को लेकर फीडबैक भी लेंगे। सुझाव मिलने के बाद अच्छी लोकेशन वाली संपत्तियों पर नई तीन कॉलोनियां काटी जाएंगी। वहीं भविष्य में जब भी प्रवर्तन शाखा राजकीय भूमि से अतिक्रमण हटाकर राजकीय भूमि खाली करवाएगी तो इस संबंध में तथ्यात्मक नोट पेश करेगी। इस नोट में मौके पर भूमि का संभावित उपयोग का उल्लेख भी किया जाएगा।
साझा की महत्वपूर्ण जानकारियां
पोर्टल में सेक्टर कॉमर्शियल जमीनों का डाटा अब ऑनलाइन उपलब्ध होने के अलावा कई महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल की जा रही हैं। शहर में चारों ओर जेडीए की अतिक्रमण मुक्त जमीनों की जानकारी भी यहां उपलब्ध हो रही है। साथ ही आगामी दिनों में अतिक्रमण मुक्त जमीनों पर कॉलोनियां काटने सहित अन्य विकास कार्य भी शुरू किए जाएंगे। गौरतलब है कि जेडीसी ने अगस्त तक जोन उपायुक्तों को उनके जोन में स्थित सेक्टर कॉमर्शियल भूमि का डाटा कम्प्यूटर सेल गूगल शीट पर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं, ताकि भूखण्डों का लैंड बैंक बनाया जा सके। भविष्य में इस डेटा के आधार पर नियमानुसार आवेदन लिए जाएंगे।
यह हो रहा फायदा

रिजर्व प्राइज से लेकर इंस्टीट्यूशनल अलोटमेंट, अप्रूव्ड बिल्डिंग योजना की जानकारी के अलावा अप्रूव्ड बिल्डिंग प्लान के नक्शे, प्रोपर्टी तलाशने, क्षेत्रवार भूखंडों की जानकारी, भूखंडों की कीमत, पसंदीदा जगह तलाश कर उसका फोटो देखने, भूखंड के साथ लोकेशन और अन्य जानकारी, संबंधित भूखंड देखने जाना है तो जीपीएस से जरिए मौके पर पहुंच सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो