scriptसंस्कार से जुडऩे के लिए भाषा जरूरी: मूलचंदानी | Language is necessary to join the rite: Moolchandani | Patrika News

संस्कार से जुडऩे के लिए भाषा जरूरी: मूलचंदानी

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2021 07:45:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सिंधी अकादमी की ओर से संगोष्ठी आयोजित

संस्कार से जुडऩे के लिए भाषा जरूरी: मूलचंदानी

संस्कार से जुडऩे के लिए भाषा जरूरी: मूलचंदानी



जयपुर, 10 अप्रेल
भाषा कोई छोटी और बड़ी नहीं होती, सभी भाषाएं मां सरस्वती की वीणा से निकला स्वर हैं, जो मनुष्य को मनुष्यता से जोड़ता है। दुनिया से जुडऩे के लिए जितनी भाषा सीखी जाएं वो कम हैं लेकिन संस्कार और संस्कृति से जुडऩे के लिए अपनी भाषा को भूलने ना दें। यह उद्गार जस्टिस जीआर मूलचंदानी ने सिंधी भाषा दिवस की पूर्व वेला पर राजस्थान सिंधी अकादमी और राजकीय सिंधी उच्च माध्यमिक विद्यालय जवाहर नगर जयपुर की ओर सेआयोजित राज्य स्तरीय संगोष्ठी में व्यक्त किए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष को समर्पित इस राज्य स्तरीय संगोष्ठी में विशिष्ट वक्ता के रूप में बोलते हुए हिंदी एवं सिंधी के वरिष्ठ साहित्यकार गोविंद राम माया ने कहा कि सभ्यता का विकास भौतिक धरातल पर होता है किंतु संस्कृति का विकास आत्मिक धरातल पर होता है ।
पांच पुस्तकों का लोकार्पण
इस अवसर पर राजस्थान सिंधी अकादमी के आर्थिक सहयोग से प्रकाशित पांच सिंधी साहित्यकारों में रमेश रंगानी, जीवत केसवानी, डॉ. माला कैलाश,गायत्री और रिंने मीराजा की कहानी, लेख और मजाहिया विधा की पुस्तकों का लोकार्पण किया गया।
सिंधी लोकगीतों के संग्रह का लोकार्पण
इस अवसर पर सिंधी त्यौहारों और विशेष अवसरों पर गाए जाने वाले लोकगीतों के संकलन का भी लोकार्पण किया गया। यह संकलन अहमदाबाद के डॉ. जेठो लालवानी द्वारा सिंधी राजस्थान सिंधी अकादमी के लिए किया गया है। इस अवसर पर अकादमी की ओर से राज्य स्तरीय सिंधी काव्य प्रतियोगिता में चयनित विजेताओं में हरीश करमचंदानी, लक्ष्मण पुरसवानी, नंदिनी पंजवानी, जयकिशन गुरबाणी और रोमा चांदवाणी का शॉल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
ऑनलाइन सिंधी भाषा के पाठ्यक्रम का लोकार्पण
सिंधी भाषा के व्यापक प्रचार.प्रसार के लिए अकादमी की ओर से तैयार किए गए ऑनलाइन सिंधी भाषा पाठ्यक्रम का लोकार्पण भी आमजन के लिए किया गया। इस पाठ्यक्रम से सिंधी भाषा में रुचि रखने वाले लोगों को लाभ होगा। इस अवसर पर सिंधी भाषा में अध्ययनरत मेधावी छात्रों को प्रतीकात्मक छात्रवृत्ति का भी वितरण किया गया ।
इस राज्य स्तरीय संगोष्ठी के विशेष अतिथि उद्योगपति एवं समाजसेवी प्रदीप छुगानी थे एवं संगोष्ठी की अध्यक्षता समाजसेवी नारायण दास केवलानी ने की। कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्य मधु कालानी ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम का संचालन पूजा चांदवानी ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो