script

राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल में फैला ऐसा जाल, मरीजों और परिजनों के साथ हो रहा खिलवाड़

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 09:50:18 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल ( SMS Hospital ) में आरआरसी ( RRC ) बिल्डिंग के पास मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना की दुकानों के बाहर पांच-छह अलग-अलग लपकों का समूह। परिजनों के हाथ में दवा की पर्ची देखकर सभी अपने-अपने शिकार को घेरने की तैयारी करने में जुट गए…

SMS Hospital

SMS Hospital

अविनाश बाकोलिया
जयपुर। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल ( SMS Hospital ) में आरआरसी ( RRC ) बिल्डिंग के पास मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना की दुकानों के बाहर पांच-छह अलग-अलग लपकों का समूह। परिजनों के हाथ में दवा की पर्ची देखकर सभी अपने-अपने शिकार को घेरने की तैयारी करने में जुट गए। कुछ ने निजी दुकानों से दवा लेने के लिए मना कर दिया, तो कुछ इनके चंगुल में फंस गए। अस्पताल में इस तरह के नजारे रोज आउटडोर के समय मिल जाते हैं। पत्रिका टीम ने ओपीडी समय में लपकों पर नजर रखी। अस्पताल प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं करने से लपकों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि ये मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना की दुकानों तक चले जाते हैं।
सौ मीटर की दूरी पर पुलिस चौकी, लेकिन
अस्पताल परिसर में गेट नंबर दो और गेट नंबर तीन से सौ मीटर की दूरी पर मोतीडूंगरी थाने की पुलिस चौकी है। पुलिस भी कई बार यहां से गुजरती है, लेकिन पुलिस को लपके दिखते ही नहीं है।
कमीशन का चलता है खेल
अस्पताल कर्मचारियों ने बताया कि निजी दवा विक्रेताओं ने कमीशन पर लपकों को तैनात किया हुआ है। एक पर्ची पर 15 से 20 प्रतिशत और कुछ दुकानदार एक दिन की बिक्री में हिस्सा देते हैं। एक लपके ने बताया कि उसे एक दुकान संचालक ने 15 हजार रुपए मासिक वेतन पर रखा हुआ है। तीस-चालीस लपकों का समूह गेट नंबर 3, गेट नंबर 2, धन्वंतरि परिसर, बांगड़ में घूमते रहते हैं।
कैमरे में आने से बचते रहे लपके
टीम ने लपकों को कैमरे में कैद करते हुए दवा की दुकान तक पीछा किया। लपके पर्ची सहित परिजनों को अंडर ग्राउंड में बनी दुकानों तक पहुंचा दिया और वापस ऊपर उसी जगह पर आ गया। फोटो खींचने का पता चलने पर लपके मुंह छिपाते नजर आए।

ट्रेंडिंग वीडियो