12 जिलों की 50 निकायों में आज नामांकन का आखिरी दिन, कांग्रेस ने नहीं की प्रत्याशियों की घोषणा

बगावत के डर से सार्वजनिक नहीं किए प्रत्याशियों के नाम, फोन पर ही सूचना देकर नामांकन दाखिल करने को कहा

By: firoz shaifi

Updated: 27 Nov 2020, 10:52 AM IST

जयपुर। 12 जिलों की 50 निकायों में आज चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है। आज सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन का आखिरी दिन होने के चलते आज नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों की भीड़ जुटेगी।

वहीं एक बार बगावत के डर से कांग्रेस पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा देर रात तक सार्वजनिक नहीं की है। टिकट के दावेदार रात भर प्रत्याशियों की सूची जारी करने होने का इं इंतजार करते रहे, लेकिन सूची जारी नहीं हो सकी।

आज सुबह भी दावेदार पर्यवेक्षकों और अन्य नेताओं से संपर्क साधकर अपना नाम सूची में शामिल होने या नहीं होने को लेकर कंफर्म करते नजर आए। बताया जाता है कि जिन दावेदारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं उन्हें फोन पर सूचना देकर नामांकन दाखिल करने को कहा गया है। पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के लिए सिंबल भी सीधे नगर निकायों में भेजे जा रहे हैं, कई प्रत्याशियों को फोन कर बुलाया गया और उन्हें सिंबल सौंपा गया।

पार्टी की नीति से खुश नहीं पर्यवेक्षक
वहीं नामांकन की आखिरी तारीख से महज 5 दिन पहले पर्यवेक्षकों को नियुक्त किए जाने की नीति से पर्यवेक्षक खुश नहीं हैं। पार्टी के एक पर्यवेक्षक ने बताया कि चार दिन में किस प्रकार से जिताऊ और जमीनी कार्यकर्ताओं को ढूंढ पाएंगे, जबकि होना ये चाहिए कि जब भी चुनाव तारीखों का ऐलान हो तो तुरंत पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर उन्हें क्षेत्रों में टिकट पाने के दावेदारों की रायशुमारी के लिए भेजा जाए, जिससे पर्यवेक्षक एक-एक दावेदार की ग्राउंड रिपोर्ट पता कर सके।

नगर निगम, पंचायत चुनावों में भी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं
कांग्रेस पार्टी ने अपनी बदली हुई रणनीति के तहत नगर निगम चुनाव और जिला परिषद-पंचायत चुनावों में पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा नामांकन दाखिल होने से पहले सार्वजनिक नहीं की थी, पार्टी प्रत्याशी बनाए गए नेताओं को फोन पर ही सूचना देकर नामांकन दाखिल करने को कहा गया था, जयपुर के दोनों नगर निगमों में नामांकन दाखिल करने के बाद पार्टी प्रत्याशियों की सूची सार्वजनिक की गई थी। अब यही फॉर्मूला 50 निकायों में भी अपनाया गया है।

26 नवंबर तक इतने हुए नामांकन दाखिल
12 जिलों की 50 निकायों में 23 नवंबर से नामांकन दाखिल किए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। 26 नवंबर तक 5000 प्रत्याशियों ने 6476 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य के प्रमुख दल कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करेंगे।

इन निकायों में सदस्य पदों के लिए मतदान 11 दिसंबर होगा। मतदान सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना 13 दिसंबरसुबह 9 बजे से होगी। चेयरमैन के लिए के लिए 20 दिसंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा। 1520 वार्डों के 2310 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 75 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Show More
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned