खुशखबरी, राजस्थान के हजारों बेरोजगारों को जल्द मिलेगा नौकरी का तोहफा

प्रदेश के नौ हजार बेरोजगारों को जल्द नौकरी का तोहफा मिल सकता है।

By: santosh

Updated: 10 May 2020, 12:56 PM IST

जयपुर/सीकर। प्रदेश के नौ हजार बेरोजगारों को जल्द नौकरी का तोहफा मिल सकता है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारी तेज कर दी है। भर्ती की राह में आ रहे पेंचों को दूर करने के लिए शिक्षा मंत्री ने आरपीएससी व महाधिवक्ता को पत्र लिखा है। सब कुछ ठीक रहा तो सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को विषय अध्यापक मिल सकेंगे।

शिक्षा विभाग के पास राजस्थान लोक सेवा आयोग से तीन हजार चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज आते ही आवेदन फॉर्मो की जांच की कवायद की जाएगी। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को मंडल आवंटित किए जाएंगे। विभाग इस दिशा में भी काम कर रहा है कि कोर्ट से भर्ती को हरी झंडी नहीं मिली तो अस्थाई आधार पर मंडल आवंटन होंगे।

इन पेंचों को सुलझाने में लगा शिक्षा विभाग

- भूतपूर्व सैनिकों का मामला न्यायालय में: द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में भूतपूर्व सैनिकों के पदों को लेकर मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इस मामले में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने महाधिवक्ता को पत्र लिखा है। एेसे में विचाराधीन मामले पर जल्द सुनवाई होने की आस है।

- लोक सेवा आयोग ने नहीं भेजे फार्म : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभी तक दो विषयों के तीन हजार आवेदन फार्म नहीं भेजे है। इस मामले में भी शिक्षा मंत्री ने लोक सेवा आयोग प्रशासन को पत्र लिखा है। इस मामले में अगले सप्ताह तक चयनित अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन फार्म मिलने की संभावना है।

- आवेदनों की जांच प्रक्रिया अटकी : कोरोना की वजह से अब तक आए आवेदन फार्मो की जांच प्रक्रिया अटक गई थी। एेसे में अब शिक्षा विभाग इस महीने तक सभी चयनितों के आवेदनों की जांच करेगा। इसके बाद मंडल आवंटन की प्रक्रिया पूरी होगी।

फैक्ट फाइल: नॉन टीएसपी एरिया में पदों का गणित
संस्कृत: 2029
एसएसटी: 1954
हिंदी: 1568
विज्ञान: 1172
अंग्रेजी: 819
गणित: 727
उर्दू : 118
पंजाबी : 93
सिन्धी : 4
टीएसपी एरिया में पद: 838

बेरोजगारों के हित में फैसला
लोक सेवा आयोग ने अब तक तीन हजार फार्म नहीं भेजे है। इस मामले में आयोग प्रशासन को जल्द चयनितों के आवेदन फार्म भेजने के लिए पत्र लिखा है। भूतपूर्व सैनिकों के लगभग एक हजार पदों का मामला भी न्यायालय में विचाराधीन है। इस मामले में भी महाधिवक्ता को पत्र लिखा है। बेरोजगारों के हित में जल्द नियुक्ति देने के लिए विभाग जुटा हुआ है।

-गोविंदसिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned