मौसम अपडेट, राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून इस बार विदा होने से पहले मेहरबान होकर बरस रहा है। सितंबर में लगातार हो रही बारिश के कारण राजधानी जयपुर का मौसम खुशनुमा बना हुआ है।

By: santosh

Published: 15 Sep 2021, 12:43 PM IST

जयपुर। मानसून इस बार विदा होने से पहले मेहरबान होकर बरस रहा है। सितंबर में लगातार हो रही बारिश के कारण राजधानी जयपुर का मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक नए मौसम तंत्र के सक्रिय होने से बारिश का यह सिलसिला अगले 12 दिन तक जारी रहने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र असर प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान दिखना शुरू हो जाएगा।

राजधानी जयपुर का बुधवार सुबह 9 बजे तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। राजधानी में आज सुबह बादल छाए रहे। इससे पहले मंगलवार को शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार आज सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, झालावाड़, भीलवाड़ा, राजसमंद, बारां, कोटा, बूंदी, करौली, सवाईमाधोपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, जालोर एवं पाली जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने गुरुवार को कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट कर भारी से अति भारी बारिश के आसार जताएं हैं। इनमें डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाडा, चित्तौडग़ढ़, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ की भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, दौसा जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के पाली, जालोर व बाड़मेर में भी भारी बारिश होने की संभावना हैं।

आज शाम से दिखेगा असर
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि अभी बंगाल की खाड़ी में अति कम दबाव का क्षेत्र बन चुका और वह मध्य प्रदेश से होकर आगे बढ़ेगा, जिसका असर राजस्थान में आज बुधवार की शाम से दिखाई देगा और इसके प्रभाव से भारी बारिश की संभावना है।मौसम विभाग ने 17 व 18 सितंबर को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। दक्षिण राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है, तो पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। बुधवार को डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में कहीं कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 16 व 17 सितंबर को अति कम दबाव के क्षेत्र का व्यापक असर दिखाई देगा। इस दौरान भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।

बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.82 आरएल मीटर
जयपुर, अजमेर समेत अन्य जिलों की पेयजल की आपूर्ति करने वाले बीसलपुर बांध में बीते आठ दिनों से कैचमेंट एरिया में बारिश होने से पानी की आवक हो रही है। बुधवार सुबह का जलस्तर 310.82 आरएल मीटर दर्ज किया गया। इसके साथ ही बांध में वर्तमान समय में 39.43 टीएमसी पानी शेष है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बांध में बीते छह दिनों में एक टीएमसी पानी की आवक हुई है। जिससे लगभग 25 दिन पानी की आपूर्ति की जा सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned