राजस्थान में 2 नदियां उफान पर, 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

latest weather news in rajasthan : मौसम विभाग ने जयपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की ( Heavy Rain In Rajasthan ) संभावना जताई है।

By: santosh

Updated: 07 Jul 2019, 10:50 AM IST

जयपुर। Current weather in Rajasthan : गुलाबीनगर में मानसून की एंट्री के एक दिन बाद ही शनिवार को झमाझम बारिश ( rain in jaipur ) हुई। महज आधा घंटे की बारिश ने पूरे शहर को तरबतर कर दिया। जयपुर एयरपोर्ट पर करीब तीन इंच (71.3 मिमी) बारिश रिकॉर्ड की गई। हालांकि शहर की चारदीवारी सहित पूरे शहर में बारिश के बावजूद कलेक्ट्री पर बारिश रिकॉर्ड नहीं होना चौंकाने वाला रहा।

 

उधर, ( Latest weather news in rajasthan ) प्रदेश में सर्वाधिक प्रतापगढ़ में सुबह तक 140 एमएम बारिश हुई। बांसवाड़ा में बारिश का दौर बना हुआ है। जिले के कुशलगढ़ व गढ़ी में सर्वाधिक ढाई इंच बारिश दर्ज की गई। बारिश के चलते प्रदेश के कई बांध व एनिकटों में पानी की आवक शुरू हो गई। मौसम विभाग ने जयपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की ( heavy rain in Rajasthan ) संभावना जताई है।

 

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक 8 जुलाई तक सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, चितौडग़ढ़, झालावाड़ करौली, कोटा, प्रतापगढ़, बूंदी, डूंगरपुर, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, सिरोही, दौसा, धौलपुर, जयपुर में एक-दो स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होगी। इस अवधि में अलवर, बारां, भरतपुर, झालावाड़, करौली, उदयपुर, सिरोही, धौलपुर में भारी बारिश ( rainfall in rajasthan 2019 ) होगी।

 

यहां अगले 24 घंटे में बरसेंगे बादल
इसके अलावा अगले 24 घंटे में चूरू, श्रीगंगानगर, पाली, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाडमेर, जोधपुर, नागौर, जालोर और बीकानेर में बारिश के साथ मेघगर्जना होगी।

 

यहां भी बारिश का जोर
भीलवाड़ा जिले में शनिवार को भी कई जगह बरसात हुई। सीकर और झुंझुनूं में दोपहर 2 बजे बाद काली घटाएं छा गई और देखते ही देखते तेज हवाओं संग जोरदार बारिश शुरू हो गई, जो करीब ३0 मिनट से ढाई घंटे तक जारी रही। शाम पांच बजे तक दांतारामगढ़ इलाके में 40 मिमी वर्षा हुई। फतेहपुर में 27 मिमी, लक्ष्मणगढ़ में 14 मिमी, श्रीमाधोपुर में 19 मिमी, सीकर में 9 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गए।

 

गुंजाली व ब्राह्मणी नदी उफान पर
हाड़ौती अंचल में बदरा जमकर बरस रहे हैं। कोटा में 26.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले के सांगोद क्षेत्र में उजाड़ नदी, रावतभाटा क्षेत्र में गुंजाली व ब्राह्मणी नदी उफान पर हैं। इससे कई गांवों का संपर्क टूट गया। चेचट में ताकली नदी पर बनी रपट का एक हिस्सा बारिश में क्षतिग्रस्त हो गया। सुल्तानपुर व रावतभाटा में तीन घंटे तक बारिश हुई। झालावाड़ जिले में सुबह करीब 11.30 बजे से बारिश की झड़ी लगी रही जो शाम 5 बजे तक जारी रही। सबसे ज्यादा बरसात असनावर में 90 मिमी दर्ज की गई। वहीं, झालावाड़ में करीब तीन इंच बारिश हुई।

 

बेगूं में तीन इंच बारिश
चित्तौडग़ढ़़ जिले में शनिवार को भी कई स्थानों पर बारिश हुई। चित्तौड़ शहर में दिनभर मौसम शुष्क रहने के बाद शाम 4 बजे से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। शाम 5 बजे तक सर्वाधिक 70 मिलीमीटर बारिश बेगूं में दर्ज की गई। इस अवधि में चित्तौडग़ढ़ में 32 एवं गंगरार व बड़ी सादड़ी में 30-30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned