scriptमेकअप को बेस देता प्राइमर | layer on skin | Patrika News

मेकअप को बेस देता प्राइमर

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2020 05:32:31 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

यह मेकअप और स्किन के बीच एक तरह की लेयर का काम करता है।

मेकअप को बेस देता प्राइमर

मेकअप को बेस देता प्राइमर

आपने कई ब्यूटी व्लॉगर्स को मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करते देखा होगा। असल में यह मेकअप और आपकी स्किन के बीच एक तरह की लेयर का काम करता है जिससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है और आपकी स्किन का सरफेस स्मूद नजर आता है। मार्केट में कई तरह के प्राइमर हैं, जो कि अलग-अलग जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। अपनी आवश्यकता के अनुसार इन्हें चुनकर मेकअप को परफेक्ट बना सकते हैं।
इल्यूमिनेटिंग और हाइड्रेटिंग प्राइमर: कई ऐसे प्राइमर होते हैं जिनमें कि ग्लिमरिंग पार्टिकल्स होते हैं, जो कि आपकी त्वचा को एक अलग ही चमक देते हैं। अगर आप अपने मेकअप के बेस को एक अलग ही ग्लो देना चाहते हैं तो इल्यूमिनेटिंग प्राइमर का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा हाइडे्रटिंग प्राइमर्स उन लोगों के लिए सही रहते हैं जिनकी स्किन मेकअप करने के बाद काफी फ्लैकी नजर आती है। इसे लगाने से त्वचा को एक्स्ट्रा मॉइश्चर की लेयर मिल जाती है।
लॉन्ग वियरिंग प्राइमर्स का काम: प्राइमर लगाने से वैसे तो मेकअप लंबे समय तक टिका ही रहता है लेकिन कुछ प्राइमर इसलिए ही डिजाइन किए जाते हैं ताकि ये मेकअप को और भी एक्सेस लिमिट दे सकें। इन्हें लॉन्ग वियरिंग प्राइमर्स कहते हैं। ये दिनभर आपके फाउंडेशन को बनाए रखते हैं।
लुक को मिलेगी मैट फिनिश: अगर स्किन काफी ऑयली है और आप इस शाइन को थोड़ा कम करना चाहती हैं तो मैटिफाइंग प्राइमर लगा सकते हैं। यह एक्सेस सिबम को भी रोकने का काम करता है जिससे चेहरा तैलीय नजर नहीं आता।
लिपस्टिक को मिलेगा एक स्मूद बेस : सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि पलकों, आंखों और होंठों के लिए भी प्राइमर आते हैं। इससे कॉस्टमेटिक लगाने में आसानी होती है और मेकअप भी अच्छा लगता है। जैसे आईलिड प्राइमर इस भाग पर आने वाले एक्सेस ऑयल को कम करने का काम करते हैं। वहीं लिप प्राइमर लिपस्टिक को स्मूद बेस देते हैं।
मटर के दाने जितनी मात्रा में ही लगाएं: कई बार मेकअप की अतिरिक्त परतें भी आपके प्राइमर को खराब कर देती हैं इसलिए एक्सेस में मेकअप न करें। जब भी प्राइमर लगाएं तो एक मटर के दाने से भी कम मात्रा में लगाएं और उसे पूरे चेहरे पर सुर्कलर मोशन में लगा लें। स्किन पहले से ज्यादा एकसार नजर आएगी। इसे आंखों के आसपास भी एप्लाई करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो