scriptएलडीसी भर्ती परीक्षा 2018: परीक्षा केंद्रों के बाहर सामान सुरक्षा के नाम पर जमकर हुई लूट, अभ्यर्थियों पर पड़ी दोहरी मार | LDC EXAM 2018: exam center no security for candidates's goods | Patrika News

एलडीसी भर्ती परीक्षा 2018: परीक्षा केंद्रों के बाहर सामान सुरक्षा के नाम पर जमकर हुई लूट, अभ्यर्थियों पर पड़ी दोहरी मार

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2018 12:08:34 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

परीक्षा सेंटरों पर नकल रोकने के चलते अभ्यर्थियों की चैकिंग की तो पुख्ता व्यवस्था की गई, लेकिन अभ्यर्थियों के सामानों की सुरक्षा को लेकर सेंटरों ने हाथ पीछे खींच लिए।

exam

एलडीसी भर्ती परीक्षा 2018: परीक्षा केंद्रों के बाहर सामान सुरक्षा के नाम पर जमकर हुई लूट, अभ्यर्थियों पर पड़ी दोहरी मार

सविता व्यास

जयपुर. एलडीसी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को दोहरी अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ा। परीक्षा सेंटरों पर नकल रोकने के चलते अभ्यर्थियों की चैकिंग की तो पुख्ता व्यवस्था की गई, लेकिन अभ्यर्थियों के सामानों की सुरक्षा को लेकर सेंटरों ने हाथ पीछे खींच लिए। अधिकांश अभ्यर्थियों के सेंटर शहर से बाहर होने के कारण उनकी परेशानी और बढ़ गई। वहीं दूसरी ओर सेंटर के बाहर दुकानदारों की जमकर चांदी हुई। दुकानदारों ने अभ्यर्थियों के सामान रखने के नाम पर उनसे जमकर वसूली की। परीक्षा दो पारियों में होने से अभ्यर्थियों पर दोहरी मार पड़ी। परीक्षा शुरू होने व अंंतराल के बाद वापस सामान जमा कराने पर दो बार वसूली की गई।
महिला अभ्यर्थियों को हुई परेशानी
परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते महिला अभ्यर्थियों की ज्वैलरी को उतरा दिया गया। इस दौरान ज्वैलरी सहित अन्य सामान रखने को लेकर महिला अभ्यर्थी परेशान होती रहीं। सेंटरों में कहीं भी सामानों की सुरक्षा को लेकर इंतजाम नहीं किए गए थे। इस दौरान कई परीक्षा केंद्रों पर महिला अभ्यर्थियों की नोंक—झोंक भी हुई। महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि एक तो आवेदन शुल्क ही इतना अधिक था। इस पर दूसरे शहरों में परीक्षा का सेंटर आने से अतिरिक्त खर्चा वहन करना पड़ रहा है। परीक्षा आयोजकों को परीक्षार्थियों के सामान की सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम करना चाहिए।
सेंटरों पर नहीं पहुंचे अभ्यर्थी
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की एलडीसी भर्ती परीक्षा प्रदेश के 16 जिलों में 985 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई। दोनों पारियों में कुल मिलाकर 64.37 फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। चौथे चरण में परीक्षा देने वालों का आंकड़ा पिछले तीन चरणों की तुलना में अधिक रहा। पूरे प्रदेश में चौथे चरण के लिए 3 लाख 35 हजार 697 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। प्रदेशभर में सर्वाधिक 231 केंद्र जयपुर में बनाए गए। जहां 88 हजार 761 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत थे।
एलडीसी भर्ती परीक्षा के लिए 13 लाख 85 हजार 711 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा चार चरणों में हुई। परीक्षा के शुरुआती दो चरण अगस्त माह में हुए। जबकि आखिरी चरण दो सितंबर में हुए। पहले दो चरणों में 50 फीसदी उपस्थिति रही। जबकि आखिरी चरणों में 63 फीसदी से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो