सफल और अच्छा लीडर बनने के लिए जरूरी है ये स्किल

नई तकनीक और प्रोफेशनेलिज्म के मायने बदलने से आपको सभी क्षेत्रों में कुशल बनना होगा।

ईमानदार रहें - एक सफल और अच्छा लीडर बनने के लिए आपको इस गुण को विकसित करना होगा। दरअसल, जब आप ईमानदार होंगे तो इससे टीम भी मोटिवेट होगी और अपने कामों पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएगी। माना एक लीडर के रूप में आप अपने कामों के प्रति ईमानदार नहीं है और टीम मैम्बर्स पर ही हर काम का दबाव बनाते हैं तो इससे नकारात्मकता बढ़ती है और कुशल तरीके से टीम वर्क नहीं किया जा सकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों और कार्यों के प्रति ईमानदार बने रहें।

प्रतिनिधित्व करने का गुण - एक अच्छा लीडर वही है, जो हर काम को पूरे समर्पण से करे। इसके लिए जरूरी है कि आपमें प्रतिनिधित्व का गुण हो। इसलिए जिस भी काम को हाथ में लें, उसमें अपना 100 फीसदी देने का प्रयास करें। आपका यही व्यवहार टीम की कार्यशैली पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेगा। इस तरह वर्क टारगेट को भी जल्दी अचीव किया जा सकता है। देखा जाए तो ऐसे ही लीडर के साथ काम करना भी एम्प्लॉइज पसंद करते हैं।

जरूरी है आत्मविश्वास - आत्मविश्वास के बिना लीडरशिप की कल्पना नहीं की जा सकती है। वहीं यदि आपमें कॉन्फिडेंस की कमी है तो आप अपनी टीम का बेहतर तरीके से मार्गदर्शन नहीं कर पाएंगे। कॉन्फिडेंस की कमी के चलते आप कभी बड़े लक्ष्यों की ओर भी नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए जीवन में अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले स्वयं की क्षमताओं पर विश्वास करें।

कम्यूनिकेशन - इस स्किल को डवलप करना हर एक प्रोफेशनल के लिए जरूरी है। एक सफल लीडर तभी बना जा सकता है, जब आपकी संवाद कला बेहतर हो। इस कला में माहिर नहीं हैं तो आप अपने मैसेज को टीम को सही तरीके से कम्यूनिकेट नहीं कर पाएंगे, इससे नकारात्मकता और असमंजस का माहौल बढ़ता है।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned