scriptजानिए आखिर क्यों सोलो वीमन ट्रैवलर की पहली पसंद बना पिंकसिटी | Learn why Pinkowness is the first choice of Solo Weiman Traveler | Patrika News

जानिए आखिर क्यों सोलो वीमन ट्रैवलर की पहली पसंद बना पिंकसिटी

locationजयपुरPublished: Apr 25, 2018 12:20:24 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

ट्रैवलिंग के बढ़ते चलन के साथ पिंकसिटी को मिल रही है प्रिफरेंस

jaipur news
जयपुर . न्यू जर्सी से आईं सोलो ट्रैवलर क्रिस्टिना को जयपुर का योगा और फूड बेहद पसंद आया। पिछले वीकएंड वे जयपुर में थीं। इस दौरान उन्होंने जयपुर के हिस्टोरिकल प्लेसेज को करीब से जाना। इसके अलावा पिछले दिनों आई सोलो ट्रैवलर स्टेफ लिआओ ने भी पिंकसिटी को इंडिया की सबसे ज्यादा सेफ सिटी बताया। सिर्फ क्रिस्टिना और या स्टेफ ही नहीं, बल्कि यहां आने वाली हर सोलो ट्रैवलर के लिए पिंकसिटी में बिताए पल बेहद यादगार बन रहे हैं। पिंकसिटी में सोलो ट्रैवलर्स का एक्सपीरियंस बहुत अच्छा रहता है, लिहाजा वीमन ट्रैवलर के लिए पिंकसिटी परफे क्ट प्लेस बनी हुई हैं। यहां सोलो टै्रवलर के अलावा सोलो वीमन राइडर्स भी जयपुर में विभिन्न टूर्स का एक्सपीरियंस ले रही हैं।
एक्सप्लोर करने का मौका

कई वीमन ट्रैवलर्स जयपुर में रिलीजियस और हिस्टोरिकल प्लेसेज पर भी घूमना पसंद करती हैं। एक्सपर्ट मीता कक्कड़ के मुताबिक सोलो वीमन ट्रैवलर जयपुर के शॉपिंग और फूड का एक्सपीरियंस भी लेती हैं। सोलो ट्रिप इसीलिए भी पसंद किए जाते हैं, क्योंकि इससे खुद के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती हंै।
वीमन ट्रैवलर्स में 22 प्रतिशत का इजाफा

हाल ही एक ट्रैवल कंपनी की ओर से जारी हुए सर्वे के मुताबिक इंडिया में वीमन सोलो ट्रैवलिंग का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। सर्वे के मुताबिक इंटरनेशनल सोलो ट्रैवलिंग के लिए महिला ट्रैवलर्स की संख्या में २२ फीसदी तक इजाफा हुआ है। ट्रेंड के मुताबिक महिलाएं नई-नई जगह को खोज रही हैं।
सेफ्टी के लिए परफेक्ट

पिछले दिनों जयपुर घूमने आई स्टेफ लिआओ ने सोलो ट्रैवलर के रूप में अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। उन्होंने जयपुर को सोलो ट्रैवलिंग का इंडिया का परफे क्ट प्लेस बताया। स्टेफ का कहना था महिला होने के बावजूद मुझे जयपुर में कोई परेशानी नहीं हुई। मुझे ये जगह सुंदर होने के साथ सेफ भी लगी। न्यू जर्सी से आईं एरिका ने जयपुर में कुकिंग सीखी। उन्होंने यहां पर होमस्टे किया और जयपुर के ट्रेडिशनल फूड के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा शॉपिंग का भी लुत्फ उठाया। वे पिंकसिटी के फूड से काफी प्रभावित हुईं।
सोलो राइडर्स भी आ रही हैं जयपुर

ट्रैवलर्स के अलावा सोलो वीमन राइडर्स भी जयपुर में घूमने आ रही हैं। पिछले कई सालों में इन तरह का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। एक्सपर्ट वैशाली मास्टर कहती हैं कि जयपुर सोलो वीमन ट्रैवलर के सुरक्षित जगह है, यही वजह है कि यहां पर सोलो ट्रैवलर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि सोलो राइडर्स की संख्या ज्यादा नहीं है। इसी तरह सोलो राइडर विजया शर्मा बताती हैं वीमन ट्रैवलर एडवेंचर को पसंद करती है, इसके चलते कुछ सोलो राइडिंग भी प्रिफर करती हैं।
एडवेंचर को पसंद कर रहीं गर्ल्स

सोलो ट्रैवलिंग के लिए गल्र्स एडवेंचर को भी पसंद करती हैं। विभिन्न जगहों पर ट्रैकिंग, स्कूबा डाइविंग, बंजी जम्पिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग टूर को प्रिफर कर रही हैं। खासकर समर में इस तरह के एडवेंचर टूर पैकेज बुक किए जा रहे हैं। टूर एक्सपर्ट अरविन्द पारीक का कहना है कि सोलो ट्रैवलिंग के लिए महिलाएं एडवेंचर टूर पसंद करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो