सर्जिकल स्ट्राइक भीलू राणा की सीख : पीएम मोदी

Sanjay Kaushik

Publish: Apr, 23 2019 02:03:40 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 02:10:11 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सर्जिकल स्ट्राइक भीलू राणा की सीख : पीएम मोदी

-उदयपुर में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा-आतंक के मुद्दे को स्वाभिमान से जोड़ा

-कहा, मेवाड़ ने नहीं खोया आत्मसम्मान, अब राष्ट्र कैसे खोए

-पासपोर्ट कार्यालय समेत स्थानीय मुद्दों का भी जिक्र

उदयपुर। शौर्य व शक्ति की धरा मेवाड़ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक, राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे को सीधे महाराणा प्रताप के स्वाभिमान से जोड़ा। उन्होंने कहा कि भीलू राणा व उनकी सेना जिस तरह दुश्मनों पर सर्जिकल स्ट्राइक करती थी, हम उसी तरह से हैं। किसी को छेड़ते नहीं हैं लेकिन किसी ने छेड़ा तो छोड़ते भी नहीं है। मेवाड़ में तो मशहूर है कि घास की रोटी खा सकते हैं, लेकिन आत्मसम्मान से समझौता नहीं कर सकते। ये संस्कार महाराणा प्रताप ने दिए हैं।

-मेवाड़ से लेकर वागड़ तक वाणी के तीर

उदयपुर की जनसभा में उन्होंने मेवाड़ से लेकर वागड़ तक वाणी के तीर चलाकर मतदाताओं को साधने की कोशिश की। उदयपुर के प्रमुख मुद्दों में उन्होंने लंबित पासपोर्ट कार्यालय की स्थापना, विदेशों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा, पर्यटन विकास और उदयपुर की देश के प्रमुख स्थलों से सीधे कनेक्टिविटी, हाइ-वे, एयर-वे और रेलवे का जिक्र किया। एक तरफ उन्होंने मेवाड़ की मिट्टी पर प्रताप के स्वाभिमान को याद किया तो मीरा की भक्ति, पीथल और पाथल री धरती कहकर संबोधित कर नमन किया। वहीं, वागड़ के मतदाताओं को रिझाते हुए बांसवाड़ा के आस्था स्थल मानगढ़ धाम और गोविंद गुरु को याद किया।

-घुमंतू परिवारों के लिए बनाएंगे बोर्ड

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस आदिवासी अधिकारों के मामले में एक बार फिर गुमराह करना चाह रही है, जिससे सतर्क होना होगा।आदिवासी कार्ड खेलते हुए उनके अधिकारों को लेकर कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं। उन्होंने जनजाति के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि उनके मान-सम्मान पर कोई संकट नहीं आने देंगे। उन्होंने घुमंतू परिवारों के लिए बोर्ड बनाने की बात भी कही।

-भूपालशाही पगड़ी पहनी मोदी ने

मोदी के सिर पर सभा के दौरान विशेष रूप से तैयार मेवाड़ की भूपालशाही पगड़ी थी। चुनाव को देखते हुए इसमें भाजपा ध्वज का केसरिया और हरा रंग दिया गया।

.........................................................................

जोधपुर में बोले पीएम मोदी, सीएम जयपुर से ज्यादा दिल्ली के चक्कर काटते

-पीएम नरेंद्र मोदी ने जोधपुर में आतंक और राष्ट्रवाद पर कांग्रेस को घेरा

-राज्य की कांग्रेस सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मारवाड़ में लगातार दूसरे दिन सोमवार शाम जोधपुर में आतंक और राष्ट्रवाद का मुद्दे उठाते हुए कांग्रेस को जमकर घेरा। पीएम मोदी ने लगातार दूसरे दिन पश्चिमी सीमा से पाकिस्तान को चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता बेशर्मी के साथ भारत के शौर्य की बजाय पाकिस्तान का प्रचार कर रहे हैं। यह सेना का अपमान है।

-घोषणा पत्र को बताया ढकोसला पत्र

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने ढकोसला पत्र (घोषणा-पत्र) में कश्मीर से सेना हटाने की बात कही है, क्या यह जोधपुर के मेजर शैतानसिंह का अपमान नहीं है? यहां के मुख्यमंत्री 'परिवारÓ के बड़े खासमखास है। जयपुर से ज्यादा दिल्ली के चक्कर काटते हैं। इससे पहले उन्होंने भाषण की शुरुआत मारवाड़ी में की। उन्होंने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर आरोप लगाए कि संसाधन पहले भी थे लेकिन सेना को छूट नहीं दी हुई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम लिए बिना ये भी बोले कि यहां तो वंशवाद खुलकर है।

-कहां गया आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस?

मोदी ने कहा, हमारे पड़ौस में आतंक की फैक्ट्रियां चल रही हैं, पूजा-पाठ करने वालों, घूमने-फिरने वालों को मार रहे हैं। श्रीलंका में जो हुआ दुनिया ने देखा है। कांग्रेस के लोग कहते हैं आतंकवाद मुद्दा नहीं है। 10 साल पहले 2009 के मेनिफेस्टो में खुद कांग्रेस ने आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस की बात कही थी, लेकिन पांच साल किया कुछ नहीं। पाकिस्तान हमारे खिलाफ दुनिया में ढिंढोरा पीटता था। अब कहां गई पाकिस्तान की हेकड़ी? अब भारत आतंकियों को घर में घुस कर मारता है।

-70 साल तक क्रिमिनल नेग्लीजेंसी

देश आजाद हुआ तो भारत के पास १५० साल का रक्षा उपकरण बनाने का अनुभव था। 18 आयुध फैक्ट्रियां थी। उस समय चीन में एक भी नहीं थी। अब चीन आत्मनिर्भर है, निर्यात करता है। लेकिन भारत सबसे बड़ा आयातक देश है। यह 70 साल की कांग्रेस की क्रिमिनल नेग्लीजेंसी है।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned