वहां रहना जैसे नरक.. अपनी जमीन छोड़कर भारत आ गए लोग

पाक से आए लोगों ने भारतीय लोगों के साथ कुछ यूं मनाई बिल पास होने की खुशी

जयपुर।प्रदेश में पाक विस्थापितों का आना लगातार जारी है। इनकी संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आंकड़े बातते हैं कि हर साल करीब एक हजार लोग पाकिस्तान से आकर राजस्थान में अपना निवास बना रहे हैं। नागरिकता संशोधन विधेयक लागू होने से ऐसे पाक विस्थापितों में खुशी की लहर है।

यही कारण है कि इस माह लगे नागरिकता शिविर में कई लोग आवेदन करने पहुंचे। अब गृह विभाग ने सभी जिलों के कलक्टर से शिविर में आए लोगों की जानकारी मांगी है। गत वर्ष ही राजस्थान में बसने वाले पाक विस्थापितों की संख्या करीब डेढ़ हजार है। दो वर्ष से यहां रहने वालों की संख्या 1563 है। इसी तरह दो से चार वर्ष से राजस्थान में रहने वााले पाक विस्थापितों की संख्या 4219 तथा चार से छह साल से यहां रहने वाले 6341 विस्थापित हैं।

ये विस्थापित विदेशी पंजीकरण अधिकारी के यहां पंजीकृत हैं। ये लोग ट्यूरिस्ट व धार्मिक वीजा के माध्यम से भारत में आए हैं। दो के दौरान भारत में आए 61 पाक नागिरक ऐसे हैं जो जयपुर में बसे हैं। इसी तरह 1254 विस्थापित जोधपुर तथा 221 जैसलमेर में बसे हैं। इन लोगों को अभी भारत की नागरिता लेने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

अभिषेक व्यास
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned