व्याख्याता भर्ती परीक्षा: आधे ही पहुंचे परीक्षा देने

85 हजार 269 में से 42 हजार 715 ने ही दी परीक्षा, 50.09 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने ही दी जयपुर में परीक्षा, 222 केन्द्रों पर हुई जयपुर में परीक्षा

By: MOHIT SHARMA

Published: 03 Jan 2020, 11:30 AM IST

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से व्याख्याता भर्ती परीक्षा आज से शुरू हुई। परीक्षा 13 जनवरी तक चलेगी। पहले दिन आज सुबह की पारी में सामान्य ज्ञान का पेपर हुआ। परीक्षा में जयपुर में आधे अभ्यर्थी ही परीक्षा देने आए। परीक्षार्थियों की संख्या कम रहने का पहला कारण रहा दूसरे जिलों में परीक्षा केन्द्र और फिर तेज सर्दी।
जयपुर में 222 केन्द्रों पर पहली पारी की परीक्षा हुई। परीक्षा के लिए जयपुर में 85 हजार 269 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए, उनमें से 42 हजार 715 ने परीक्षा दी और 42 हजार 554 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। प्रदेशभर में अधिकांश जगहों पर ऐसी ही स्थिति रही।

ये भी रहे कारण
अभ्यर्थियों की संख्या परीक्षा में कम रहने का प्रमुख कारण दूसरे जिलों में परीक्षा केन्द्र आना रहा, इसकी वजह से बहुत सी महिला अभ्यर्थी तो परीक्षा देने ही नहीं आई। अभ्यर्थी गृह जिले में ही परीक्षा केन्द्र देने की राजस्थान लोक सेवा आयोग से मांग करते रहे। इसके साथ ही तेज सर्दी और भर्ती को लेकर पिछले एक महीने से चल रहा आंदोलन भी एक कारण रहा। आंदोलन परीक्षा से ठीक एक दिन पहले ही समाप्त हुआ। अभ्यर्थियों को अंत तक परीक्षा की तिथि बढ़ने की उम्मीद थी।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned