scriptकेन्द्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ राज्य में कृषि संशोधन बिल पर विधानसभा की मुहर | Legislative assembly seal on agricultural amendment bill in state | Patrika News

केन्द्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ राज्य में कृषि संशोधन बिल पर विधानसभा की मुहर

locationजयपुरPublished: Nov 02, 2020 10:46:47 pm

Submitted by:

rahul

राजस्थान विधानसभा ने सोमवार को केन्द्र के तीन कृषि कानूनों को बाईपास करते हुए राज्य में संशोधन कृषि बिल पारित कर दिए।

rajasthan assembly

पूर्व सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं बंद की – एमएलए प्रताप सिंह

जयपुर। राजस्थान विधानसभा ने सोमवार को केन्द्र के तीन कृषि कानूनों को बाईपास करते हुए राज्य में संशोधन कृषि बिल पारित कर दिए। इस दौरान भाजपा विधायकों ने राज्य के बिल को असंवैधानिक बताते हुए सदन से ब हिर्गमन कर दिया। सदन ने राज्य में मास्क अनिवार्य करने का बिल भी पारित किया। ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य है। इन सभी बिलों को पारित करने के बाद राज्य विधानसभा की कार्यवाही अनिश्विचत काल के लिए स्थगित कर दी गई।
दिन भर चली तीखी बहस
इससे पहले दिन भर केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पक्ष विपक्ष में तीखी बहस हुई। राज्य सरकार की ओर से जो बिल पास किया गया है उसमें एक बड़ा प्रावधान यह किया है कि इसमें किसान के उत्पीडऩ पर तीन से सात साल की सजा और पांच लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। करार के बाद भी उपज नहीं खरीदना और तीन दिन में उपज का भुगतान नहीं करना किसान का उत्पीडऩ माना जाएगा। इसके अलावा किसान को सिविल कोर्ट में अपील करने का अधिकार दिया गया है।

केन्द्र का कानून किसान के लिए मौत का सामान: धारीवाल
कृषि बिल पर चर्चा का जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि केंद ने इन कानून के जरिये किसान की मौत का सामान दे दिया। ये उसे श्मशान तक पहुँचा देगा। केन्द्र सरकार किसान को पूंजीपति के पास बांधना चाहती है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजो ने भी 1941 में किसान को उसकी उपज का पूरा मूल्य दिलाने का काम किया था। जबकि केन्द्र के कानून के अनुसार तो उसे मजदूर बना रहे है। धारीवाल ने कहा कि मंडी तो इन बड़ी कंपनियों के सामने टिक नहीं पाएगी। धारीवाल ने कहा कि मंडी ख़त्म करने के लिए मोदी सरकार ने यह षड्यंत्र किया है। धारीवाल ने कहा कि केंद्रीय कानून में न्यूनतम समर्थन मूल्य का उल्लेख ही नही है ये कर देते तो हमें कानून बनाने की जरूरत ही नही पड़ती।
ये बिल हुए पारित
-कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य संवर्धन और सरलीकरण) राजस्थान संशोधन विधेयक 2020
-कृषक सशक्तिकरण और संरक्षण कीमत आश्वासन व कृषि सेवा पर करार राजस्थान संशोधन बिल 2020
-आवश्यक वस्तु विशेष उपबंध और राजस्थान संशोधन विधेयक 2020
-सिविल प्रक्रिया संहिता राजस्थान संशोधन बिल 2020
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो