scriptत्वचा को निखारेगा लेमन एसेंशियल ऑयल | lemon oil | Patrika News

त्वचा को निखारेगा लेमन एसेंशियल ऑयल

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2020 04:08:12 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

यह नेचुरल उत्पाद तनाव को दूर कर दिमाग को शांत करने और त्वचा में चमक लाने में सहायक है।

त्वचा को निखारेगा लेमन एसेंशियल ऑयल

त्वचा को निखारेगा लेमन एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल त्वचा को निखारने का काम करता है और चेहरे पर चमक लाता है। इसके इस्तेमाल से आपको मुहांसों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और त्वचा संबंधी रोगों से निजात भी। इस एसेंशियल ऑयल का प्रयोग अरोमाथैरेपी में भी किया जाता है। लेमन एसेंशियल ऑयल एक नेचुरल उत्पाद है। इसका इस्तेमाल करने से तनाव घटता है और आपके मूड में सुधार होता है। सही तरह से प्रयोग किए जाने पर यह आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
दिमाग होगा शांत: वर्ष 2006 में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि लेमन ऑयल दिमाग को शांत करने और मूड को बेहतर बनाने के लिए एक प्रभावी एजेंट के रूप में काम करता है।
त्वचा की चमक बनी रहेगी: यह तेल स्किन बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को दूर करने में भी सहायक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे सुरक्षात्मक गुण होते हैं, जो त्वचा की चमक को बनाए रखते हैं।
हेयर बने रहेंगे हेल्दी: बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। यह बालों में रूसी की समस्या को दूर करता है। इस तेल के इस्तेमाल से बाल मजबूत, लंबे और घने होते हैं।
जुकाम और गले में खराश: जुकाम या गले में खराश हो तो लेमन एसेंशियल ऑयल एक आवश्यक घरेलू उपाय है। डिफ्यूजर में डालकर इसका प्रयोग करें जैसे-जैसे कमरे में इसकी खुशबू फैलने लगेगी आपको भी आराम मिलने लगेगा। लेमन ऑयल के गुण दिमाग और गले की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं।
ब्रेनपावर बढ़ाने में सहायक: लेमन एसेंशियल ऑयल मूड को अच्छा बनाता है। साथ ही यह ब्रेनपावर को भी बढ़ाने का काम कर सकता है। वर्ष 2014 के अध्ययन में पाया गया कि जिन छात्रों ने ऐसी क्लास में पढ़ाई की जहां पर लेमन ऑयल डिफ्यूज किया गया था, उन्होंने एग्जाम में अच्छा परफॉर्म किया। अन्य शोधों में इसे अल्जाइमर की समस्या में भी उपयोगी माना गया है।
बरतें कुछ सावधानियां: यह ऑयल फोटोसेंसेटिव होता है इसलिए त्वचा पर इसके प्रयोग के कम से कम 12 घंटे तक धूप में नहीं जाना चाहिए। अगर आप समय से पहले धूप में जाते हैं तो जलन और लालिमा की समस्या हो सकती है। एसेंशियल ऑयल को कभी त्वचा पर डायरेक्ट इस्तेमाल न करें बल्कि कैरियर ऑयल में मिक्स करके लगाएं।
पैच टेस्ट जरूर करें: लेमन एसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल में लेने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसे खरीदते समय चेक कर लें कि वह कोल्ड-प्रेस्ड और 100 फीसदी प्राकृतिक हो। त्वचा संबंधी कोई रोग हो तो बिना डॉक्टरी सलाह के इसके प्रयोग से बचना चाहिए। इसके अलावा कई बार पालतू जानवरों को एसेंशियल ऑयल से नुकसान हो सकता है। यदि घर में पालतू है तो इसका प्रयोग करते समय खास खयाल रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो