scriptनींबू की चाय के फायदों पर डालिए नजर | lemon tea benefits | Patrika News
जयपुर

नींबू की चाय के फायदों पर डालिए नजर

तमाम फ्लेवर्ड टी के बीच नींबू की चाय सबसे अधिक लोकप्रिय है। जानिए स्वास्थ्य के लिए नींबू की चाय के कुछ फायदे।

जयपुरApr 25, 2020 / 08:03 pm

Amit Purohit

नींबू की चाय के फायदों पर डालिए नजर

नींबू की चाय के फायदों पर डालिए नजर

हाइड्रेटेड रहने में मददगार: सोने के बाद जब हम उठते हैं तो हमारा शरीर निर्जलीकरण की हल्की अवस्था में होते हैं। नींबू का रस कुछ ही मिनटों के भीतर मानव शरीर को फिर से हाइड्रेट कर सकता है। नींबू चाय उन मिनरल्स को बॉडी में भरने में मदद करती है, जिन्हें शरीर लगातार खोता रहता है। नींबू चाय का यह लाभ गर्म मौसम के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकता है।
किडनी और लिवर के लिए: नींबू का रस किडनी और लिवर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। नींबू का एसिड, पाचन रस के हाइड्रोक्लोरिक एसिड और लार के समान संरचना वाला है। नींबू का साइट्रिक एसिड ऐसे एंजाइम का उत्पादन करने में मदद करता है जो पाचन को स्वस्थ करते है और यकृत को उत्तेजित करता है। कभी भोजन की अति हो जाए तो एक कप नींबू की चाय लेकर देखिए!
वजन घटाती है: नींबू की चाय आपके पीएच स्तर को संतुलित रखकर वजन घटाने को बढ़ावा देती है। नींबू का रस और छिलका शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की ताकत रखता है, आपके यकृत और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह रक्तप्रवाह में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकती है और आपकी चयापचय दर को उच्च रखता है। यह शायद नींबू की चाय के सबसे बड़े लाभों में से एक है। यह फायदा आपको ग्रीन टी से भी मिल सकता है। 
यूरिक एसिड घटाती है: रोजाना नींबू पानी पीने से मानव शरीर में उच्च अम्लता को रोकने में मदद मिलती है, जिसमें जोड़ों में भरता यूरिक एसिड भी शामिल है जो कि सूजन और दर्द के प्राथमिक कारणों में से एक है। जब हम अधिक अम्लीय हो जाते हैं तो हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं – कोई भी बीमारी एक क्षारीय शरीर में जीवित नहीं रह सकती है और नींबू एक उत्कृष्ट क्षारीय एजेंट है। नींबू की चाय का यह एक बहुत बड़ा लाभ है।

Home / Jaipur / नींबू की चाय के फायदों पर डालिए नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो