scriptअगले साल लॉन्च हो सकता है Lenovo का Foldable PC ThinkPad X1 | Lenovo's Foldable PC ThinkPad X1 can be launched next year | Patrika News

अगले साल लॉन्च हो सकता है Lenovo का Foldable PC ThinkPad X1

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2019 11:48:44 am

Submitted by:

Abhishek sharma

Lenovo कंपनी अगले साल 2020 के मध्य में ThinkPad X1 फोल्डिंग लेपटॉप लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस पीसी पर कई तरह के प्रयोग कर रही है और उसका दावा है कि यह दुनिया का पहला फोल्डेबल पर्सनल कम्प्यूटर होगा।

अगले साल लॉन्च हो सकता है Lenovo का Foldable PC ThinkPad X1

अगले साल लॉन्च हो सकता है Lenovo का Foldable PC ThinkPad X1

फोल्डिंग स्मार्टफोन बाजार में धूम मचा रहे हैं और अब बारी फोल्डिंग लेपटॉप की है। पर्सनल कम्प्यूटर बनाने वाली लिनोवो, डेल सरीखी कई कंपनियां फोल्डिंग स्क्रीन वाले लेपटॉप बनाने की होड में जुटी हैं। लिनोवो ने तो इस साल मई माह में फोल्डिंग स्क्रीन वाले लेपटॉप का प्रोटोटाइप पेश किया था। अब खबरें आ रही हैं कि Lenovo कंपनी अगले साल 2020 के मध्य में ThinkPad X1 फोल्डिंग लेपटॉप लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस पीसी पर कई तरह के प्रयोग कर रही है और उसका दावा है कि यह दुनिया का पहला फोल्डेबल पर्सनल कम्प्यूटर होगा। कंपनी इस लेपटॉप पर पिछले चार साल से काम कर रही है। कंपनी के डिजायनरों का यह भी कहना है कि यह लेपटॉप लॉन्च होने के बाद पर्सनल कम्प्यूटर इस्तेमाल करने का अंदाज ही बदल जाएगा।
2020 के मध्य तक हो सकती है लॉन्चिंग

लिनोवो कंपनी वर्ष 2020 में प्रीमियम ThinkPad X1 ब्रांड के साथ फोल्डिंग पीसी को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे डवलप करने को लेकर कंपनी की चाहत यूजर्स को ऐसा डिवाइस देने की है, जो लेपटॉप के सभी फीचर्स यूजर्स को दे सके, न कि टेबलेट जैसी सैकण्डरी डिवाइस की तरह काम करे। कंपनी का कहना है कि पोर्टे बल होने के कारण इसे आसानी से अपने साथ रखा और लाया—ले जाया जा सकेगा। स्क्रीन बड़ी होने कारण कई तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी के डिजाइन गुरु ब्रायन लियोनार्डो का कहना है कि लिनोवो ने फोल्डिंग पीसी के इस्तेमाल से जुड़ी सभी चुनौतियों को पूरा कर दिया है और जल्द ही इसे बाजार में उतारा जा सकेगा। हालांकि, इसे कब लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत क्या होगी, इसके बारे में खुलासा नहीं हो सका है। बाजार विश्लेषकों का मानना है कि यह काफी महंगा उपकरण हो सकता है।
किताब की तरह बीच से फोल्ड कर सकेंगे

लिनोवो फोल्डिंग पीसी ThinkPad X1 कई खूबियों से संपन्न होगा। मई में पेश किए गए प्रोटोटाइप के अनुसार इसमें 13.3 इंच की पॉलीमर स्क्रीन के साथ ओएलईडी डिस्प्ले दिया गया है। यह किसी किताब की तरह बीच से फोल्ड किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि यह बिजनेस यूजर और इधर-उधर यात्रा करने वालों के लिए बेहतर है। विंडोज पर चलने वाले इस लैपटॉप में इंटेल प्रोसेसर होगा। इसे किसी भी साइड से इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी का दावा है इसका वजन एक किलोग्राम से कम होगा। इसे वायरलैस कीबोर्ड या ट्रैकपैड से भी आसानी से अटैच किया जा सकेगा और ऐसे में यह स्क्रीन की तरह काम करेगा। बाकी टच इनपुट्स रिसीव करने के चलते हाफ-फोल्ड करके इसे लैपटॉप की तरह ही यूज किया जा सकेगा और आधी स्क्रीन पर टच की-बोर्ड यूजर्स को मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो