आओ स्कूल चलें हम


स्कूल में हुई पीटीएम
कोविड गाइडलाइन की पालना पर फोकस
मास्क लगाकर आना होगा स्कूल

By: Rakhi Hajela

Updated: 07 Feb 2021, 10:50 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India


प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल शुरू करने के बाद अब सोमवार से कक्षा छह से आठ तक की कक्षाएं भी शुरू की जानी हैं। इसके लिए सभी स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कक्षाएं शुरू करने से सभी सरकारी स्कूलों में रविवार को पीटीएम का आयोजन किया गया। जिसमें अभिभावकों की समझाइश की गई कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजे साथ ही उनसे सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करवाए गए। उन्हें कोविड गाइडलाइन की जानकारी भी दी गई। साथ ही उनसे सुझाव भी लिए गए। गौरतलब है कि स्कूल में आने वाले सभी विद्यार्थियों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा। खास बात यह है कि 6 से 8वीं के छात्र पहले की तुलना में करीब आधा घंटे देरी से यानि 10.30 बजे आएंगे। जबकि छुट्टी एक घंटे पहले यानि शाम 4.30 बजे के बजाय 3 बजे ही हो जाएगी।
फर्नीचर किया रीसेट
क्लास रूम को सेनेटाइज करने के साथ ही परिसरों में साफ सफाई की गई। सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से फर्नीचर को रीसेट किया गया। राज्य सरकार और शिक्षा विभाग ने स्कूलों में 6 से 8वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की अनुमति देने के साथ ही कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए प्रोटोकॉल गाइड लाइन भी जारी कर दी है। इसमें भी वही व्यवस्था की गई है जो कक्षा 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए है। जैसे स्कूल में मास्क लगाकर आना होगा। एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाकर रखेंगे। खाने का टिफिन और पानी की बोतल एक दूसरे से शेयर नहीं करेंगे। जिन स्टूडेंट्स को खांसी, बुखार,जुकाम जैसे लक्षण हैं उन्हें स्कूल में आने की इजाजत नहीं होगी।
नहीं मिलेगा मिड डे मील
स्कूलों में छात्र छात्राओं को अभी मिड डे मील के तहत गर्म भोजन नहीं परोसा जाएगा, क्योंकि उन्हें सूखा राशन वितरण किया जा रहा है। पिछले साल बिना परीक्षा के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट किया था। इस बार ऐसा नहीं होगा, इसलिए स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था जारी रहेगी।
पीइइओ करेंगे अवलोकन
कक्षा छह से आठ तक कक्षा शुरू करने से पहले पीइइओ की ओर से अपने अधीनस्थ सभी विद्यालयों का अवलोकन करना होगा। उनको कोविड को लेकर जारी स्कूल की गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करनी होगी। पीटीएम की व्यवस्था भी उनको देखनी होगी।
इनका कहना है,
आज पीटीएम का आयोजन किया गया था। पैरेंट्स को कोविड गाइडलाइन की जानकारी दी गई है। स्कूल को सेनेटाइज किया गया है। सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए कक्षा कक्षों में व्यवस्था की गई है।
धर्मवीर, प्रिंसिपल,
शहीद अशोक कुमार यादव राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोपालपुरा देवरी।
आज शहर के कई स्कूलों का विजिट किया। कल से स्कूल खुलने वाले हैं, स्कूलों में कोविड को देखते हुए कई व्यवस्थाएं की गई हैं। हमने अभिभावकों से भी बात की और उन्हें कोविड गाइडलाइन की जानकारी दी है।
महेंद्र जैन, एबीईईओ सैकेंड,
ब्लॉक जयपुर पश्चिम
आज स्कूल में पीटीएम में हम आए थे। स्कूल प्रशासन ने जो व्यवस्थाएं की है वह संतोषजनक हैं। हम कल अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे। बच्चे भी स्कूल आने के लिए बेहद उत्साहित हैं।
शेखर कुमावत, अभिभावक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned