एलजी, सैमसंग ला रहे हैं नेक्सटजेन फोल्डेबल—रोलेबल स्मार्टफोन

Abhishek Sharma | Updated: 14 Sep 2019, 11:09:27 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जी को लेकर हाल ही खबर आई है कि कंपनी ऐसा स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है जो पेपर की तरह फोल्ड हो जाएगा। LG का यह फोन रोलेबल स्मार्टफोन (Rollable Smartphones) होगा और कंपनी ने इसके डिजाइन का पेटेंट भी कराया है।

Smartphones की दुनिया रोजाना बदल रही है। रोज नए आविष्कार हो रहे हैं और कंपनियां तरह—तरह के फोन बाजार में उतार रही हैं। इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं फोल्डेबल फोन्स। बाजार में सैमसंग, गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन पेश कर इस कॉम्पिटीशन को पहले ही रफ्तार दे चुकी हैं। और अब एलजी, श्याओमी, हुवावे, सोनी आदि कंपनियां रोलेबल फोन बनाने की जुगत में हैं। कुछ तो प्रोटोटाइप भी पेश कर चुकी हैं। आइए जानते हैं, NextZen मोबाइल वर्ल्ड के फॉर्थकमिंग स्मार्टफोन्स के बारे में...

अब एलजी को लेकर हाल ही खबर आई है कि कंपनी ऐसा स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है जो पेपर की तरह फोल्ड हो जाएगा। LG का यह फोन रोलेबल स्मार्टफोन (Rollable Smartphones) होगा और कंपनी ने इसके डिजाइन का पेटेंट भी कराया है। फोन में खास रोलेबल डिस्प्ले दिया गया है। फोन को रोल करने पर डिस्प्ले एक स्मार्टफोन की साइज का हो जाता है। हाल ही लेट्सगोडिजीटल ने इस फोन का एक रेंडर रिलीज किया है। इसमें दिखाया गया है कि फोन को चार बार मोड़ा जा सकता है। इसे पूरा खोलने पर यह एक टैबलेट से भी बड़ा हो जाता है। इस फोन को आप जितना चाहें उतना ओपन या रोल कर के रख सकते हैं।

कॉम्पिटीशन में एलजी, सैमसंग आदि कंपनियां

बीती जुलाई में सैमसंग अपने रोलेबल फोन के प्रोटोटाइप को लेकर चर्चा में रहा था। कैंडी बार मॉडल के इस प्रोटोटाइप में स्क्रीन को एक ओर से खींचकर उसी तरह से लंबा किया जा सकता है जैसे किसी फ्लेक्स को। खींचने पर स्मार्टफोन एक टेबलेट के रूप में बदल जाता है। सैमसंग भी यूएस आफिस में डिस्प्ले डिवाइस नाम से पेटेंट ले चुका है। रेंडर में यह लुक और प्रजेंटेशन को लेकर काफी आकर्षण दिख रहा था।

कंपनियों ने पेश किए प्रोटोटाइप, पेटेंट भी कराए

अन्य कंपनियों में श्याओमी फोल्डेबल और सोनी रोलेबल स्मार्टफोन के प्रोटोटाइप पेश कर चुकी है। वहीं कुछ साइंटिस्ट ने दुनिया का पहला ऐसा टैबलेट बनाया है, जो रोलेबल हैै। डिवाइस का नाम मैजिक स्क्रॉल है और इसका डिस्प्ले हाइ रिजॉल्यूशन फ्लैक्सिबल डिस्प्ले है। इसे 3डी प्रिंटेड सिलेंडर के शेप में बनाया गया है। इसे आप इसे नार्मल टैबलेट के फॉर्म में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टैबलेट वजन में काफी हल्का है। रोलेबल स्क्रीन की मदद से आप इंस्ट्रग्राम की टाइमलाइन, मैसेज और लिंक्डिन के इस्तेमाल, कैमरे की भी सुविधा दी गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned