scriptलाइसेंस धारक ताजिये ही निकलेंगे मोहर्रम के जुलूस में, शांति समिति की बैठक में हुआ फैसला | License holders will only come out in the procession of Moharram | Patrika News

लाइसेंस धारक ताजिये ही निकलेंगे मोहर्रम के जुलूस में, शांति समिति की बैठक में हुआ फैसला

locationजयपुरPublished: Sep 05, 2019 07:51:21 pm

Submitted by:

firoz shaifi

जयपुर जिले में इस बार मोहर्रम के जुलूस में केवल उन्हीं ताजियों को निकलने की अनुमति दी जाएगी, जो लाइसेंस धारक होंगे। जिनके पास लाइसेंस नहीं है वो ताजिये जुलूस में नहीं निकल पाए। ये फैसला गुरूवार को जिला कलेक्टर जगरूप यादव की अध्यक्षता में हुई शांति समिति की बैठक में लिया गया। शांति समिति की बैठक में दोनों ही समुदायों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

taziya

taziya

जयपुर। जयपुर जिले में इस बार मोहर्रम के जुलूस में केवल उन्हीं ताजियों को निकलने की अनुमति दी जाएगी, जो लाइसेंस धारक होंगे। जिनके पास लाइसेंस नहीं है वो ताजिये जुलूस में नहीं निकल पाए। ये फैसला गुरूवार को जिला कलेक्टर जगरूप यादव की अध्यक्षता में हुई शांति समिति की बैठक में लिया गया। शांति समिति की बैठक में दोनों ही समुदायों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
बैठक में एडिशनल एसपी कानून व्यवस्था अजय पाल लांबा ने भी कहा कि इस बार केवल लाइसेंस धारकों को ही ताजिए निकालने की अनुमति दी जाएगी। कुछ लोग मन्नत के छोटे ताजिए निकाल सकेंगे लेकिन उसमे भीड़ ज्यादा नहीं होगी। वहीं कोई भी जबरदस्ती बिना लाइसेंस के ताजिया नहीं निकाल पाएगा।
लाम्बा ने कहा कि ताजिया तय मापदंड के अनुसार ही बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तय मापदंड से अधिक ऊंचाई का ताजिया निकालने की इजाजत किसी भी हालत में नहीं दी जाएगी। पिछली बार कुछ ताजियों की ऊंचाई इतनी ज्यादा थी कि वह छज्जों से टकरा गए थे और परेशानी का सामना करना पड़ा था।
बैठक में फैसला किया गया कि ताजियों के जुलूस के दौराम आपत्तिजनक नारा किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो पुलिस की तरफ से कठोर कार्रवाई होगी। बैठक में ये भी फैसला किया गया कि अफवाह फैलाकर अगर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई जाएगी तो उस पर कठोर कार्रवाई होगी।
वहीं पुलिस ने शांति समिति के सदस्यों को ताजिया निकालने के दौरान सहयोग करने की अपील भी की है। शांति समिति के सदस्यों के ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जयपुर शहर में हुई घटनाओं से सबक लेना चाहिए यदि इस तरह की कोई घटना घटित होती है तो बिना किसी भेदभाव के उपद्रवियों के नाम बताएं, जिससे पुलिस सख्त कार्रवाई कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो