न विमान, न कार, साइकिल चलाकर दिल्ली से जयपुर आएंगे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर

न विमान, न कार, साइकिल चलाकर दिल्ली से जयपुर आएंगे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर
न विमान, न कार, साइकिल चलाकर दिल्ली से जयपुर आएंगे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर

Ankita Sharma | Updated: 31 Aug 2019, 12:00:47 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

आज जयपुर में कार्यभार संभालेंगे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक

 

- अपने दोनों बेटों के साथ करेंगे 270 किलोमीटर साइकिलिंग
- सिर्फ एक टी ब्रेक के लिए रूकेंगे रास्ते में

जयपुर

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ जनरल आज अपना नया कार्यभार संभालने नई दिल्ली से जयपुर पहुंचेंगे। खास बात ये है कि वरिष्ठ जनरल किसी कार या विमान से नहीं बल्कि खुद साइकिल चलाकर जयपुर पहुंचेंगे। उनके इस सफर में उनका साथ देंगे उनके दो बेटे। इस इस कमांडर का नाम है लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर।
लेफ्टिनेंट जनरल आलोक नई दिल्ली से जयपुर के बीच 270 किलोमीटर की यात्रा को साइकिल से तय करेंगे। उनका मानना है कि इस दूरी को साइकिल से तय करने में उन्हें चौदह घंटे का समय लगेगा। 58 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल आलोक दक्षिण पश्चिमी कमान के आर्मी कमांडर हैं। वह वर्तमान में सैन्य प्रशिक्षण निदेशालय में तैनात हैं। अपनी फिटनेस को लेकर सचेत इस आर्मी अफसर का कहना है कि साइकिलिंग बहुत ही अच्छी कसरत है और साइकिलिंग करना मेरा जुनून है। फिटनेस एक पर्सनल मिशन है और इसे किसी पर थोपा नहीं जा सकता है। नई दिल्ली से जयपुर तक की यह दूरी साइकिल पर तय करने के दौरान उनके बीस वर्षीय बेटे आईमन और अरमान भी उनका साथ देंगे। आलोक बताते हैं कि हम सफर के दौरान सिर्फ एक बार टी ब्रेक के लिए रुकेंगे। इस सफर के पीछे मेरा मकसद युवाओं को प्रेरणा देना है। इस आर्मी अफसर को साइकिलिंग का किस कदर जुनून है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पिछले साल अंबाला में अपने तहत विभिन्न फॉर्मेशन में सेवारत जवानों से मिलने के लिए 300 किलोमीटर साइकिल चलाई थी।

 

- आज वर्दी टांग देंगे जनरल मैथसन

वहीं निवर्तमान आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चैरिस मैथसन आज सेवानिवृत हो रहे हैं। वे केरल के मूल निवासी हैं। उनके नेतृत्व दक्षिण पश्चिमी कमान में कई महत्वपूर्ण गतिविधियां हुईं। पाकिस्तान सहित पंजाब, गुजरात, की सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने सहित कई महत्वपूर्ण कार्य लेफ्टिनेंट जनरल चैरिस मैथ्सन ने करवाए हैं।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned