ये आदतें बदल देंगी जीवन

अचानक से आई चुनौतियां का सामना करना होगा आसान।

By: Kiran Kaur

Published: 16 Sep 2020, 01:24 PM IST

जीवन लगातार बदलता रहता है। ऐसे में यदि आप अपनी एक ही सोच, आदतें या लक्ष्य रखते हैं तो परेशानी हो सकती है। बेहतर भविष्य के लिए खुद में भी बदलाव करने जरूरी होते हैं वरना अचानक से आई चुनौतियां परेशान कर देती हैं और तनाव होने लगता है। क्षमताओं को जानते हुए सबसे पहले जीवन के मूल्य को समझना होगा। यह भी देखना होगा कि आपका लक्ष्य और सपने क्या हैं? जब आप इन्हें जान जाएंगे तो बदलाव के लिए तैयार होंगे।
हालात बदलने हैं तो शुरुआत करनी होगी: यह वर्ष कई मायनों में हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में यदि समस्याओं को लेकर परेशान हैं तो उनकी एक लिस्ट बनाएं। इसमें उन सभी चीजों को नोट करें जिन्हें आपको अपने जीवन से हटाना है। चाहे फिर वह मोटापा हो या जरूरत से ज्यादा गुस्सा आना। ऐसे लक्ष्यों पर पहले फोकस करें जिन्हें आसानी से पाया जा सकता है। जरूरी नहीं है कि आपने जो भी तय किया है उन सभी चीजों को हटा पाएं लेकिन एक शुरुआत तो करनी होगी।
बैंक अकांउट चेक करते रहें: सप्ताह में दो से तीन बार अपना बैंक अकाउंट चेक करें। इससे आपको अंदाजा रहता है कि अकाउंट में कितनी सेविंग है और आप उसी अनुसार आगे की चीजों को मैनेज करने के लिए खर्च करते हैं। जीवन में परिवर्तन लाने के लिए यह अच्छा उपाय है।
भविष्य के लिए करें मेहनत: जीवन में बदलाव के लिए जरूरी है कि आप फोकस करें कि भविष्य कैसा चाहते हैं? इसके लिए आपकी क्या इच्छाएं हैं? बेहतर भविष्य के लिए वर्तमान में कड़ी मेहनत करनी होगी। चीजें तय करने से लक्ष्यों को पाना आसान होगा।
कमियां छोड़ खुद को स्वीकार करें: दूसरों से अपने जीवन की तुलना करना या किसी भी कारण से स्वयं को कमजोर महसूस करना, जीवन में सिर्फ निराशा देगा इसलिए खुद को स्वीकार करें। कमियां हैं तो उन्हें दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करें। याद रहे कि आपकी लाइफ में यदि कोई बदलाव ला सकता है तो वह पहले व्यक्ति आप ही हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned