गोद जाने वाले बच्चों को मिलेगा जीवन बीमा का तोहफा

अनाथ व लावारिस बच्चों को दत्तक ग्रहण में माता-पिता के साथ जीवन सुरक्षा का एक खास तोहफा भी दिया जाएगा

By: Jaya Gupta

Updated: 04 Jan 2018, 08:04 PM IST


जयपुर। बोझ मान सड़क पर फेंके जाने वाले अनाथ व लावारिस बच्चों को दत्तक ग्रहण में माता-पिता के साथ जीवन सुरक्षा का एक खास तोहफा भी दिया जाएगा। दत्तक ग्रहण के साथ ही उपहार के रूप में उन्हें जीवन बीमा भी दिया जाएगा। इसके लिए गांधी नगर स्थित शिशुगृह ने स्वयंसेवी संस्था स्नेह आंगन के साथ करार किया है। बीमा, बच्चे की सुपुर्दगी के समय ही करवाकर दिया जाएगा।

संस्था व माता-पिता मिलकर भरेंगे किश्तें
बच्चे के बीमा की किश्तें स्वयंसेवी संस्था व भावी माता-पिता मिलकर भरेंगे। पहली दो किश्तें स्नेह आंगन भरेगा। इसके बाद की किश्तें बच्चे के माता-पिता को भरनी होगी। ताकि बच्चे को जीवन की सुरक्षा मिल सकें।

करीब 30 बच्चे हर साल जाते हैं गोद
शिशुगृह से हर साल करीब 30 बच्चे परिजनों को गोद दिए जा रहे हैं। इनमें 60 फीसदी लड़कियां होती हैं। शिशुगृह की अधीक्षक किरण पंवार ने बताया कि बच्चों को नए साल के तोहफे के रूप में जीवन बीमा दे रहे हैं। इससे गोद देने के बाद भी बच्चे को जीवन सुरक्षा मिलेगी। वहीं संस्था के राज्य समन्वयक विजय गोयल ने बताया कि बीमा की दो किश्तें संस्था भरेगी। बच्चे की जिम्मेदारी माता-पिता समझे, इसके लिए आगे की किश्तों का जिम्मा उन्हें ही दिया गया है। दत्तक ग्रहण में जाने वाले सभी बच्चों का बीमा किया जाएगा।

बच्चा गोद लेने की यह है प्रकिया
१८ वर्ष के कम आयु के बच्चे को गोद लेने के लिए सबसे पहले CARA की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के समय मेडीकल सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र सहित कई अन्य प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। उसी समय बच्चे के लिए किन्हीं दो राज्यों का चयन करना होगा, जहां से उन्हें बच्चा गोद लेना है। इस प्रकिया के बाद दम्पत्ति या सिंगल पेरेंट बच्चे के लिए आवेदकों की सूची में शामिल हो जाएंगे। उनका नंबर आने पर कारा की ओर से उन्हें सूचित किया जाएगा। साथ ही बच्चों की फोटो भेज ऑनलाइन मिलान भी करवाया जाएगा। इस प्रकिया के बाद संबंधित पेरेंट्स की होम स्टडी करवाई जाएगी। रिपोर्ट सही आने पर पेरेंट्स को संबंधित दत्तक ग्रहण एजेंसी पर जाकर रिपोर्ट करना होगा।

Jaya Gupta Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned