scriptखेल-खेल में सीखा जीवन कौशल | Life skills learned through play | Patrika News

खेल-खेल में सीखा जीवन कौशल

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2022 07:02:02 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सामाजिक युवा संगठन संस्थान की ओर से और संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से जामडोली में नेतृत्व विकास संस्थान, में पांच दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व व जीवन कौशल प्रशिक्षण के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रतिभागियों ने खेल खेल में जीवन कौशल के विभिन्न घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

खेल-खेल में सीखा जीवन कौशल

खेल-खेल में सीखा जीवन कौशल

खेल खेल में सीखा जीवन कौशल
जयपुर।
ंसामाजिक युवा संगठन संस्थान की ओर से और संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से जामडोली में नेतृत्व विकास संस्थान, में पांच दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व व जीवन कौशल प्रशिक्षण के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रतिभागियों ने खेल खेल में जीवन कौशल के विभिन्न घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षण समन्वयक संस्थान सचिव रामदयाल सैन ने बताया कि युवा नेतृत्व व जीवन कौशल प्रशिक्षण के दूसरे दिन गुनगुन थानवी ने शिक्षा में जागरुकता,युवा और आज को शिक्षा संदर्भो की चर्चा की। वहीं जीवन कौशल व सॉफ्ट स्किल ट्रेनर प्रमोद कुमार यादव, शेखर सुमन ने जीवन कौशल के 10 घटकों में स्व.जागरुकता, समानुभूति, क्रिटिकल व क्रिटिकल थिंकिंग, समस्या समाधान विषयों पर विभिन्न खेल गतिविधियों, समूह चर्चा,रोल प्ले के माध्यम से जीवन कौशल के दैनिक जीवन मे उपयोग की जानकारी प्रदान की।
सॉफ्ट स्किल ट्रेनर रुपाली भिड़े ने समस्या समाधान व विपरीत परिस्थितियों में निर्णय लेने पर चर्चा करते हुए युवाओं को विभिन्न परिस्थियों में श्रेष्ठ कार्य करने की सलाह दिया गया। विभिन्न सत्रों के दौरान युवाओं ने प्रशिक्षकों से शंका समाधान सत्र में अपने प्रश्न पूछ अपनी जिज्ञासा शांत की। इस अवसर पर संस्थान उपाध्यक्ष जितेंद्र खोलिया, संस्थान कार्यकर्ता बाबूलाल सूसावत, दिनेश चंद्र सैनी, हर्षित शुक्ला, जयति शर्मा सहित विभिन्न जिलों के 41 युवा उपस्थित रहे।
नगर निगम मुख्यालय पर पार्षद का ‘सीवर अटैक’

नगर निगम ग्रेटर में सफाई का काम फिर निगम प्रशासन के हाथ में आ गया है। मगर संसाधनों की कमी से पूरे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। जिसके चलते आमजन में रोष है। खासकर पार्षद सफाई नहीं होने से लोगों के गुस्से का शिकार हो रहे हैं। इसी चरमराई सफाई व्यवस्था और जाम सीवर से परेशान कांग्रेस पार्षद करण शर्मा ने शुक्रवार को निगम मुख्यालय पर ‘सीवर अटैक’ कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो