Pro Kabaddi League : मिशन ओलंपिक की तरह 'मिशन कबड्डीÓ भी बनाना पड़ेगा : गोस्वामी

Pro Kabaddi League 2019 के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि कबड्डी को वैश्विक स्तर पर लाने के लिए बड़े प्रयास जारी हैं जो निरंतर लगे रहे से ही हासिल होंगे

By: satish

Published: 17 Sep 2019, 07:18 PM IST

JaipurPro Kabaddi League (PKL) के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा कि कबड्डी को वैश्विक स्तर पर लाने के प्रयास जारी हैं और जिस तरह से इसे ओलंपिक में शामिल करने के लिए मिशन ओलंपिक चलाया जा रहा है ठीक वैसे ही 'मिशन कबड्डीÓ भी चलाना पड़ेगा। गोस्वामी प्रो कबड्डी लीग Pune लेग के दौरान बातचीत में यह जानकारी दी।
गोस्वामी ने कहा कि 1990 Asian Games में कबड्डी के पहली बार स्वर्ण पदक जीतने के बाद इस खेल में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई और यह सिलसिला चलता रहा इसके बाद 2014 में स्वर्ण पदक जीतने और पीकेएल के 2014 में शुरू हुए पहले सीजन के बाद कबड्डी सबकी नजरों में आ गई। हालांकि 2018 में भारत के चैंपियन नहीं बनने के बाद भी उसके रोमांच में कमी नहीं आई। 2018 में पुरुष वर्ग में तीसरे और महिलाओं में दूसरे स्थान पर आने के बाद भी, ईरान को विजेता बनने में प्रो कबड्डी लीग का हाथ बताया जा रहा है। पुरुषों में जहां Iran चैंपियन बना और South Korea उपविजेता बना इससे साफ जाहिर है कि कबड्डी वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रही है।

Pro Kabaddi League : मिशन ओलंपिक की तरह 'मिशन कबड्डीÓ भी बनाना पड़ेगा : गोस्वामी

ओलंपिक के लिए कॉन्टिनेटल फैडरेशन और चैपियनशिप होना जरूरी
गोस्वामी ने बताया कि कबड्डी को Olympics में शामिल करने के लिए फैडरेशन का मजबूत होना बहुत जरूरी है, एशियाई देशों में अभी फैडरेशन इतनी मजबूत नहीं है हालांकि यूरोप और अमेरिका में भी कबड्डी खेला जाता है लेकिन यहां कॉन्टिनेटल फैडरेशन और चैंपियनशिप होने के बाद ही दावा मजबूत होगा। आप देखेंगे कि ओलंपिक में फिगर स्केटिंग, रॉक क्लामिंग जैसे खेल है उनसे कबड्डी कही ज्यादा अच्छा खेले है। ईरान, द. कोरिया जैसे देश इससे जुड़े है चीन भी इससे जुड़े और प्रयास और बेहतर होंगे।

Pro Kabaddi League : मिशन ओलंपिक की तरह 'मिशन कबड्डीÓ भी बनाना पड़ेगा : गोस्वामी

द. अफ्रीका में ईस्ट एशियन चैंपियनशिप
गोस्वामी में कबड्डी के क्रेज के बारे में बताया कि दो साल पहले द. अफ्रीका में ईस्ट एशियन चैंपियनशिप शुरू हुई और अभी तीन महीने पहले ही आसियन ग्रुप के राष्ट्रों के बीच कबड्डी चैंपियनशिप हुई, जिसमें हांगकांग, कोरिया और ताईवान भी शामिल रहे। वहीं लीग के समय वल्र्ड मार्शल आर्ट ओलंपिक में कबड्डी को शामिल किया गया।

Show More
satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned