LIMCA BOOK OF RECORD HOLDER - योग की दुनिया में मिसाल बने अनामिका और मनीष

Rakhi Hajela

Updated: 14 Jul 2019, 02:08:38 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर
limca book of record HOLDER - योग की दुनिया में मिसाल बने अनामिका और मनीष
एक्रोबेटिक आर्टिस्ट के रूप में पाई ख्याति
भाई बहन की जोड़ी को मिल रही है तारीफ
लिम्का बुक के बाद अब गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स का लक्ष्य

आज पूरी दुनिया में योग की चर्चा है और नित नए कीर्तिमान बन रहे हैं। इसी के बीच जयपुर के दो बच्चे अपने मेहनत और जुनून के बल पर अपनी एक नई पहचान बनाई है। १७साल की अनामिका और मात्र १५ साल के मनीष ने एक्रोबेटिक आर्ट में अपना जलवा दिखाया है। भाई बहन की इस जोड़ी ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में एक नहीं कई बार अपना नाम दर्ज करवाया है और अब गिनीज बुक की तैयारी में जुटे हुए हैं।
बाबा रामदेव ने मनीष को कहा एकलव्य
१५ साल के मनीष की योग क्रियाएं देखकर बाबा रामदेव भी उनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके। बाबा रामदेव ने मनीष को एकलव्य की उपाधि दी और कहा कि मनीष एक सच्चा हिंदुस्तानी है। मनीष कहते हैं कि उनकी तमन्ना अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की है। मनीष को बोतल पर संतुलन बनाकर योग क्रिया करने में महारत हासिल है।
मनीष ने ऑल इंडिया योगा स्पोट्र्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है और गोल्डन बुक ऑफ रिकॉड्र्स में भी रिकॉर्ड बना चुके हैं।
अनामिका की पहचान योग गर्ल के रूप में
मनीष की बड़ी बहन अनामिका भी कुछ कम नहीं हैं। अनामिका ने २०१६ में लिम्का बुक ऑफ रिकॉडर्स में अपना नाम दर्ज करवाया। उन्होंने एक मिनट में ४३ बार घुमाव किया। वह इंडिया बुक ऑफ रिकॉडर्स में भी अपना स्थान बना चुकी हैं। इंडिया गॉट टैलेंट में भी अपना प्रदर्शन उन्होंने दिखाया था। उन्हें महिला गौरव सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।
अनामिका बताती हैं कि एक्रोबेटिक आर्ट चीन की वह कला है जिसमें दो लोग मिलकर प्रदर्शन करते हैं। दोनों भाई बहन अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता पिता को देते हैं। जिन्होंने अभावों में जीते हुए भी अपने दोनों बच्चों को इस मुकाम पर पहुंचाया। अनामिका और मनीष का कहना है कि एक्रोबेटिक का प्रशिक्षण उन्हें उनके पिता से ही प्राप्त हुआ है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned