31 जुलाई से पहले राशन कार्ड को आधार से करा लें लिंक, वरना नहीं मिलेगा राशन

राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना से जुड़े 33 फीसदी यानी 1 करोड़ 62 लाख उपभोक्ताओं पर अब शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। कारण यह है कि इन उपभोक्ताओं का राशन कार्ड आधार से लिंक ( Ration Card Link Aadhar Card ) नहीं है। ऐसे में अब 31 जुलाई से पहले सभी को राशन कार्ड आधार से लिंक कराना होगा, नहीं तो राशन नहीं मिलेगा...

By: dinesh

Updated: 14 Jun 2020, 09:23 AM IST

जयपुर। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना से जुड़े 33 फीसदी यानी 1 करोड़ 62 लाख उपभोक्ताओं पर अब शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। कारण यह है कि इन उपभोक्ताओं का राशन कार्ड आधार से लिंक ( Ration Card Link Aadhar Card ) नहीं है। ऐसे में अब 31 जुलाई से पहले सभी को राशन कार्ड आधार से लिंक कराना होगा, नहीं तो राशन नहीं मिलेगा। 1 अगस्त से उन्हीं उपभोक्ताओं को गेहूं मिलेगा जिनका राशन कार्ड आधार से लिंक होगा।

गौरतलब है कि पूरे देश में 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू हो गई है। इसके तहत उपभोक्ता किसी भी राज्य से राशन ले सकता है। ऐसे में अगर राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो इसका फायदा उपभोक्ता को नहीं होगा।

फर्जी उठा रहे राशन
प्रदेश में लगातार फर्जी राशन कार्ड बनवा गेहूं उठाने और डीलरों की कालाबाजारी की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से कलेक्टर को भेजे गए पत्र में अंदेशा लगाया है कि 1.62 करोड़ लाभार्थियों में से कई मामले फर्जी निकल सकते हैं।

लिंक करना भूले
कालाबाजारी रोकने के लिए राशन की दुकानों पर 2016 में पोस मशीन से गेहूं वितरण शुरू किया था। राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना शुरू किया गया। राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य को आधार कार्ड से लिंक किया जाना था, लेकिन अभी तक राशन कार्ड में शामिल 33 फ़ीसदी यानी 1.62 करोड व्यक्तियों के नाम आधार से लिंक नहीं हो पाए।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से आदेश आए हैं। 31 जुलाई तक सभी राशन कार्डों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
— डॉ जोगाराम, कलेक्टर, जयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned