scriptवोटर आईडी से आधार संख्या जोड़ने में अब पूरे देश में राजस्थान नंबर एक पर | linking Aadhaar number with Voter ID Rajasthan number one | Patrika News

वोटर आईडी से आधार संख्या जोड़ने में अब पूरे देश में राजस्थान नंबर एक पर

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2022 05:04:28 pm

Submitted by:

rahul

प्रदेश में अब तक 55 लाख से अधिक मतदाताओं द्वारा मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) को आधार कार्ड से जोड़ा गया है।

वोटर आईडी से आधार संख्या जोड़ने में अब पूरे देश में राजस्थान नंबर एक पर

वोटर आईडी से आधार संख्या जोड़ने में अब पूरे देश में राजस्थान नंबर एक पर

जयपुर। प्रदेश में अब तक 55 लाख से अधिक मतदाताओं द्वारा मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। मतदाता पहचान पत्र को आधार संख्या से जोड़ने के अभियान में राजस्थान पूरे देश में प्रथम स्थान पर है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि एक अगस्त से प्रारंभ हुए इस अभियान में पूरे देश में अब तक 2 करोड़ 52 लाख मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड से लिंक किए गए। जिसमें से राज्य में 55 लाख 86 हजार 710 मतदाताओं ने अपने आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ लिया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में इसके लिए ‘सीईओ से बीएलओ’ तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के प्रति प्रदेशवासियों में खासा उत्साह है और 9 अगस्त को एक ही दिन में 12 लाख 24 हजार 991 आवेदन प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि फॉर्म 6 बी के माध्यम से आधार संख्या को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि आधार संख्या जोड़ना पूर्णतया स्वैच्छिक है। लेकिन मतदाता के नाम में दोहराव और अन्य गड़बड़ियां रोकने के लिए आधार संख्या को वोटर आईडी से लिंक किया जा रहा है।
https://youtu.be/QFjy0xt5sLo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो