script1 अप्रेल से होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए कहां मिलेगी राहत और कहां कटेगी जेब | List Of Rules Will Change From Financial Year April | Patrika News

1 अप्रेल से होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए कहां मिलेगी राहत और कहां कटेगी जेब

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2023 11:17:25 am

Submitted by:

santosh

नए वित्त वर्ष की शुरुआत में आम जनता को महंगाई और कई नए नियमों से रू-ब-रू होना पड़ेगा। कस्टम ड्यूटी बढ़नेे से नकली ज्वैलरी, गोल्ड बार, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, खिलौने, साइकिल, सिगरेट व इलेक्ट्रॉनिक वाहन महंगे हो जाएंगे। स्कूलों के समय में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। वहीं, महिलाओं को रोडवेज बसों में राहत मिलेगी।

photo_6138618940688020424_x.jpg

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क/जयपुर. नए वित्त वर्ष की शुरुआत में आम जनता को महंगाई और कई नए नियमों से रू-ब-रू होना पड़ेगा। कस्टम ड्यूटी बढ़नेे से नकली ज्वैलरी, गोल्ड बार, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, खिलौने, साइकिल, सिगरेट व इलेक्ट्रॉनिक वाहन महंगे हो जाएंगे। स्कूलों के समय में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। वहीं, महिलाओं को रोडवेज बसों में राहत मिलेगी।

इन श्रेणियों में छूट
कुष्ठ मुक्त विशेष योग्यजन कर सकेंगे रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा
साधारण व एक्सप्रेस बसों में स्कूली विद्यार्थियों को उनके शिक्षण संस्थान से निवास स्थान तक दी जा रही छूट की परिधि को 50 किलोमीटर से बढ़ाकर 75 किलोमीटर किया।
राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्तकर्ता, पुरस्कृत एनएसएस व एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड्स करेंगे रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा।
प्रसिद्ध लक्खी मेलों में यात्रियों को किराए में 50 फीसदी छूट।

यह भी पढ़ें

15 साल पुराने सरकारी वाहनों को लगेंगे ब्रेक

जीवनचर्या में आएंगे बदलाव
महिला: बस किराए में मिलेगी 50% छूट…
एक अप्रेल से राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। रोडवेज की साधारण बसों में छूट 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत की गई है।

शिक्षा: बदलेगा विद्यालयों का समय
सरकारी स्कूल एक अप्रेल से ग्रीष्मकालीन समय के अनुसार संचालित किए जाएंगे। स्कूलों का समय सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर एक बजे तक होगा।

अस्पताल: समय बदलेगा
एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में ओपीडी का समय सुबह 8 से दोपहर 2बजे तक हो जाएगा।अवकाश और रविवार को ओपीडी सुबह नौ बजे से 11 बजे तक चलेंगी।

यहां राहत भी…
सरकार ने नई कर व्यवस्था अपनाने वाले इनकम टैक्स पेयर्स को थोड़ी राहत दी है। 7 लाख रुपए की टैक्स फ्री इनकम से कुछ ज्यादा इनकम पर सिर्फ एक्स्ट्रा इनकम पर ही टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें

तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने छीनी बाइक सवार दो युवकों की जिन्दगी

ये भी बदलाव
1. बीपीएल और उज्ज्वला श्रेणी के 76 लाख उपभोक्ताओं को 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर मिलेगा।
2. प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा योजना में 75 वर्ष तक की उम्र के अलग -अलग श्रेणी के 77 लाख लाभार्थियों को 1000 रुपए पेंशन मिलनी शुरू होगी।

https://youtu.be/ZZt8nnQw7Pc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो