scriptलिटरेचर फेस्टिवल में हंगामा, सीएए का विरोध करने पहुंचे छात्र | Literature Festival, students protest CAA | Patrika News

लिटरेचर फेस्टिवल में हंगामा, सीएए का विरोध करने पहुंचे छात्र

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2020 08:11:53 pm

Submitted by:

Dinesh Gautam

साहित्य के विचारों के बीच कुछ युवकों ने सीएए को लेकर विरोध का अखाड़ा बना लिया। इंकलाब जिंदाबाद’ और ‘आज हमको चाहिए आजादी’ के नारों से जेएलएफ में हड़कंप

jlf.jpeg
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में उस समय माहौल गर्मा गया, जब साहित्य के विचारों के बीच कुछ युवकों ने सीएए को लेकर विरोध का अखाड़ा बना लिया। इंकलाब जिंदाबाद’ और ‘आज हमको चाहिए आजादी’ के नारों से जेएलएफ में हड़कंप मच गया।
घटना के बाद जेएलएफ की सुरक्षा में लगी सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस के जवान तत्काल वहां पहुंचे और नारे लगाने वाले युवकों को पकड़ा। इस दौरान कुछ युवक फरार हो गए। पुलिस 5 युवकों को हिरासत में लेकर अशोक नगर थाने ले गई। वहां उनसे पूछताछ की जा रही है।
उधर, नारा लगाने वालों के समर्थन में जेएलएफ आयोजकों के खिलाफ कुछ लोग अशोक नगर थाने पहुंचे और नारेबाजी कर मामला दर्ज कराया। दरअसल डिग्गी पैलेस में चल रहे जेएलएफ में यह वाकया दोपहर में फ्रंट लॉन के बाहर हुआ। वहां अचानक करीब आधा दर्जन से ज्यादा युवक आए और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ व ‘आज हमको चाहिए आजादी’ के नारे लगाने लगे।
हंगामे के दौरान युवको ने सीएए और एनआरसी के विरोध में भी नारे लगाए। इससे वहां एक बारगी हड़कंप मच गया। युवकों को नारेबाजी करते देखकर सुरक्षा गार्ड और पुलिसकर्मी दौड़कर वहां गए और उनको पकड़ लिया। जिस समय युवक नारे लगा रहे थे, उससे वहां सेशन में आए श्रोता नाराज हो गए।
डीसीपी साउथ योगेश दाधीच ने बताया कि 5-5 युवक 4 ग्रुप में आए थे। एक ग्रुप के पकड़ में आने के बाद 3 अन्य ग्रुप भाग छूटे। अशोक नगर थानाधिकारी मोहन मीणा ने बताया कि युवकों से पूछताछ की जा रही है। यह पता लगाया जा रहा है कि ये युवक क्यों और किस मकसद से जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में नारेबाजी करने आए थे। इनके पीछे कौन है।
उल्लेखनीय है कि जयपुर में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का साहित्य से जुड़े लोगों में जबरदस्त क्रेज है। फेस्टिवल में शिरकत करने के लिए बड़ी संख्या में देश और विदेश से प्रतिष्ठित और आम लोग आते हैं। पांच दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल का आज चौथा दिन है। फेस्टिवल का समापन सोमवार को होगा। फेस्टिवल में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहते हैं। इसके बावजूद इस तरह की घटना से आयोजक और वहां आए लोग सकते में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो