scriptLiver cancer: अल्कोहल व मोटापे से बढ़ रहा है लिवर कैंसर | Liver cancer is increasing due to alcohol and obesity | Patrika News

Liver cancer: अल्कोहल व मोटापे से बढ़ रहा है लिवर कैंसर

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2021 05:52:09 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Liver cancer: लिवर कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही

Liver cancer is increasing due to alcohol and obesity

Liver cancer is increasing due to alcohol and obesity

Liver cancer:

देश में लिवर सिरोसिस तथा लिवर कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी बड़ी वजह शराब का सेवन और बढ़ता मोटापा है। राजस्थान में लिवर कैंसर के रोगी हिपेटाइटिस बी की वजह से भी बढ़ रहे हैं। यह जानकारी देश के विख्यात हेपेटोलॉजिस्ट डॉ. विवेक सारस्वत ने दी। वे गुरुवार को महात्मा गांधी अस्पताल की ओर से आयोजित डॉक्टर्स कॉन्फ्रेंस में मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। हाल ही में महात्मा गांधी अस्पताल में हिपेटो बिलियरी साइंसेज व लिवर ट्रांसप्लांट विभाग के प्रमुख बने डॉ. सारस्वत ने कहा कि शराब का सेवन करने वाले ओवरवेट लोगों में लिवर कैंसर की सम्भावना तीन से चार गुना अधिक हो जाती है। उन्होंने कहा कि जागरुकता के अभाव में लिवर कैंसर का देरी से पता लगता है। इससे उपचार की सफलता दर भी प्रभावित होती है।
रोकथाम के लिए लगवाएं टीका
लिवर कैंसर की रोकथाम के लिए जरूरी है कि बचपन में ही हेपेटाइटिस बी के टीके लगाए जाएं। यह टीका विश्व का पहला प्रतिरोधक टीका है। लिवर सिरोसिस के रोगियों को नियमित जांच तथा उपचार लेना चाहिए। आजकल इसका दवा से तथा ऑपरेशन द्वारा सफल उपचार उपलब्ध है। महात्मा गांधी मेडिकल यूनिवर्सिटी के एमेरिटस चेयरपर्सन डॉ. एमएल स्वर्णकार ने कहा कि लिवर कैंसर, प्रत्यारोपण, हिपेटो बिलियरी सर्जरी में अब विशेषज्ञ मौजूद हैं। अब लिवर व कैंसर उपचार के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। विश्वस्तरीय जांच व उपचार सेवाएं जयपुर में भी उपलब्ध है। कार्यक्रम को डॉ. हेमंत मल्होत्रा ने भी सम्बोधित किया। वहीं सीओओ सुकांता दास ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में शहर के दो सौ से अधिक चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो