scriptHealth Tips : अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझों आपके लीवर में है दिक्कत | Liver Failure in Hindi, Health Tips | Patrika News

Health Tips : अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझों आपके लीवर में है दिक्कत

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2019 10:37:52 am

Submitted by:

Kartik Sharma

Liver Failure in Hindi : आज जिस तरह का खान-पान हम खा रहें है उसने हमे कई बीमारियों की चपेट में ले लिया हैं । उनमे से एक हैं लीवर की समस्या । ( Liver Failure Ke Karan ) बदलती जीवन शैली में लीवर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है । कई बार हम समय रहते हमारी बीमारी को पकड़ नहीं पाते ।

High-Fructose Diet Damages Liver's Ability to Burn Fat

High-Fructose Diet Risk : फ्रुक्टोज डाइट से कमजाेर हाेता है लिवर

आपको बता दे लिवर जब 80% तक डैमेज हो चुका होता है तब जा कर इसके लक्षण दिखाई देने शुरू होते हैं। अगर समय रहते किसी बीमारी की पहचान कर ली जाए तो किसी भी तरह की बीमारी से बचा सकता है ।
लिवर- क्या आपको बता है लिवर संबंधी समस्या की पहनाच कैसे करें अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे लिवर संबंधी रोगों की पहचान कैसे कि जाए ।

पेट में बार बार दर्द होना
हमे पेट दर्द की समस्या कहीं बार होती है लेकिन अगर आपको पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द हो रहा है तो आपके लिए चिंता का विषय हैं । आपको बता दे अगर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से और पसलियों के नीचे दाहिने भाग में दर्द है तो आपको लिवर की समस्या हो सकती हैं ।
पेट पर सूजन आना –
कई बार हमारा पेट बहुत अधिक बाहर निकल आता है तो हम सौचते है बैठे रहने से या फिर अन्य कारण से आ गया लेकिन ये किसी बीमारी के संकेत भी हो सकते है । पेट आना लीवर सिरोसिस रोग जैसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। इस बीमारी में पेट में फ्लूड जमा हो जाता है और आँतों से रक्तस्राव होने लगता है। इसके लगातार बढ़ते जाने की स्थिति में लीवर कैंसर भी हो सकता है।
स्कीन पर चकत्ते पड़ना – हमारी स्कीन पर खुजली होने से पड़ने वाले चकत्ते लीवर की खराबी की ओर इशारा करते हैं।

आंखों में पीलापन –
कई हामारा हमारी आंखों, त्‍वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल जूस के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन की वजह से होता है।
नींद ना आना
नींद ना आना की समस्या बहुत से लोगों में है । नींद न आने के कारण कई हो सकते है लेकिन कई बार लिवर खराब होने के संकेत भी देती है । आपको बता दे लिवर अगर खराब होने लगता है तो रोगी को नींद आना कम हो जाती है। या फिर रोगी थका हुआ और सुस्‍त नजर आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो