script

देशी नस्ल के गौवंश की डेयरी स्थापना के लिए मिलेगा ऋण

locationजयपुरPublished: Jun 03, 2020 06:58:18 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

लाभार्थी को बैंकों से 90 प्रतिशत तक ऋण सुविधाऋण चुकाने पर 30 प्रतिशत सब्सिडी

देशी नस्ल के गौवंश की डेयरी स्थापना के लिए मिलेगा ऋण

देशी नस्ल के गौवंश की डेयरी स्थापना के लिए मिलेगा ऋण

प्रदेश के बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए सरकार ऋण प्रदान करेगी। कामधेनु डेयरी योजना के तहत स्वरोजगार के लिए नवयुवक, महिलाएं, इच्छुक पशुपालक, गौ पालक, कृषक पशुपालन विभाग की प्रजनन नीति अनुसार दूधारू देशी गौवंश का संर्वधन कर देसी उन्नत गौवंशों की डेयरी लगा सकते हैं। डेयरी लगाने के लिए इच्छुक एवं पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों को 30 जून 2020 तक निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा।
जिला कलेक्टर डॉक्टर जोगाराम ने बताया कि कामधेनु डेयरी योजना के तहत जिले में पशुपालन विभाग की प्रजनन नीति के अनुरूप वित्तीय वर्ष 2020.21 में सरकार की ओर से चयनित अभ्यर्थियों के माध्यम से कामधेनु डेयरियां खोली जाएंगी। इस डेयरी में उच्च दुग्ध क्षमता वाली एक ही नस्ल के 30 गौवंश होगें।
प्रोजेक्ट की लागत 36 लाख रुपए
उन्होंने बताया कि डेयरी खोलने के लिए लाभार्थी के पास पर्याप्त स्थान और हरा चारा उत्पादन करने के लिए कम से कम एक एकड़ भूमि होनी चाहिए। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 36 लाख रुपए निर्धारित की गई है। इसमें लाभार्थी को 10 प्रतिशत राशि स्वयं द्वारा वहन करनी होगी एवं 90 प्रतिशत राशि बैंक लोन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। डेयरी योजना के तहत लिया गया ऋण चुकाए जाने पर राज्य सरकार की ओर से 30 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी।
पशुपालकों को मिलेगा 30 गौवंश के लिए ऋण
जिला कलेक्टर ने बताया कि पशुपालक, गोपालक, कृषकों, नवयुवकों, महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए और उन्नत गौवंशों से पशुपालकों की आय बढाऩे के लिए कामधेनु डेयरी योजना में चयनित पशुपालकों को 30 गौवंश के लिए ऋण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सफल आवेदक को बैंक के माध्यम से ऋण प्रदान किए जाने के बाद डेयरी प्रबंधन और गौ उत्पादों के संबंध में उन्हें प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। लाभार्थी को इस क्षेत्र में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव होना आवश्यक हैं। साथ ही, डेयरी का संचालन स्थानीय निकाय के प्रतिबंधित सीमा क्षेत्र से बाहर किया जाएगा।
एेसे करें आवेदन
संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग जयपुर उम्मेद सिंह ने बताया कि कामधेनु डेयरी योजना के तहत इच्छुक पशुपालक, गौपालक, कृषक, नवयुवक, महिलाओं को 30 जून 2020 तक निर्धारित प्रपत्र में कार्यालय संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग को आवेदन करना होगा। प्रथम चरण में देशी नस्ल की गायें जिनकी उम्र 5 वर्ष या दो ब्यांत (जो भी कम हो) होनी चाहिए एवं दुग्ध उत्पादन 10.12 लीटर प्रतिदिन होना चाहिए। प्रथम चरण में एक ही नस्ल की 15 दुधारू गाय एवं इसके 6 महीने बाद द्वितीय चरण में 15 देशी गौवंश क्रय करने होंगे। योजना के बारे में अधिक जानकारी एवं आवेदन पत्र विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर प्राप्त किए जा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो